ईरान के हर हमले का निर्णायक जवाब देंगे: अमेरिका

By Independent Mail | Last Updated: May 11 2019 8:48AM
ईरान के हर हमले का निर्णायक जवाब देंगे: अमेरिका

एजेंसी, वॉशिंगटन। अमेरिका ने ईरान को चेतावनी दी है कि यदि वह या उसकी ओर से कोई और अमेरिकी हितों या नागरिकों पर किसी भी प्रकार हमला करता है उसका त्वरित और निर्णायक जवाब दिया जाएगा। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने एक बयान में कहा, 'तेहरान में सत्ता को यह समझना चाहिए कि यदि वे या उनकी ओर से कोई ओर अमेरिकी हितों या नागरिकों के खिलाफ किसी भी प्रकार से हमला करता है तो अमेरिका त्वरित एवं निर्णायक कार्रवाई करके उसका जवाब देगा। उन्होंने कहा कि ईरान को हमारे संयम को संकल्प की कमी समझने की भूल नहीं करनी चाहिए। अभी तक ईरानी शासन ने हिंसा का विकल्प चुना है और हम तेहरान के उन लोगों से शासन का यह व्यवहार बदलने की अपील करते हैं जो तनाव कम करके समृद्ध भविष्य की राह देखते हैं।'

ट्रंप बैठक को तैयार

पॉम्पियो ने अमेरिकी राष्ट्रपति के उस बयान का जिक्र करते हुए यह बात की, जब डॉनल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा था कि वह किसी दिन ईरान के नेताओं के साथ बैठक करना चाहते थे ताकि कोई समझौता किया जा सके। अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने बयान में कहा था कि इससे भी जरूरी यह है कि ईरान जिस भविष्य का हकदार है, उसे वह देने की दिशा में कदम उठाया जा सके।

40 सालों से कर रहे हमले

पॉम्पियो ने आरोप लगाया कि ईरान ने हालिया सप्ताह में अपने कदमों और बयानों से तनाव और बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगियों का रुख साफ है हम युद्ध नहीं चाहते। उन्होंने कहा कि 40 वर्षों से अमेरिकी जवानों की हत्या, अमेरिकी केंद्रों पर हमले और अमेरिकियों को बंदी बनाया जाना इस बात की लगातार याद दिलाते हैं कि हमें अपनी रक्षा में कदम उठाने ही होंगे।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved