उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण विश्वासघात नहीं

By Independent Mail | Last Updated: May 12 2019 9:38AM
उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण विश्वासघात नहीं

एजेंसी, वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया की ओर से हाल में किया गया मिसाइल परीक्षण विश्वासघात नहीं है। ट्रंप ने पॉलिटिको को दिए साक्षात्कार में कहा कि वे कम दूरी की (मिसाइल) थीं और मैं नहीं समझता कि यह विश्वासघात है।' बता दें कि गुरुवार को उत्तर कोरिया ने कम दूरी की दो मिसाइलों का परीक्षण किया था। नवंबर 2017 के बाद उत्तर कोरिया का यह पहला मिसाइल का परीक्षण था। ट्रंप ने कहा कि उनके उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के साथ अच्छे संबंध हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उत्तर कोरिया के नेता में उनका विश्वास किसी बिन्दु पर खत्म हो सकता है, लेकिन अभी बिल्कुल नहीं। उन्होंने कहा, 'मेरा मतलब है कि इसकी संभावना है, लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं है।'

पिछले साल ही किया था इंकार

किम ने पिछले साल लंबी दूरी की मिसाइलों का परीक्षण नहीं करने का ऐलान किया था। इसके बाद सितंबर में जून में ट्रंप और किम के बीच पहली शिखर वार्ता हुई थी। इसके बाद इस साल फरवरी में दोनों नेताओं के बीच हनोई में हुई दूसरी वार्ता बिना नतीजे के समाप्त हो गई थी। हालांकि, इसके बैद भी ट्रंप प्रशासन ने तीसरी वार्ता की बात कही है।

यह है मामला

बता दें कि उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि देश के नेता किम जोंग-उन ने लंबी दूरी से हमलों के अभ्यास का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि दक्षिण कोरिया ने एक दिन पहले ही कहा था कि उत्तर कोरिया ने कम दूरी की मिसाइल दागी हैं। उत्तर कोरिया की सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन ने कमान केंद्र पर लंबी दूरी के हमले के विभिन्न माध्यमों के अभ्यास की योजना के बारे में जानकारी ली और अभ्यास आरंभ करने का आदेश दिया।

 

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved