प्रेग्नेंसी में अक्सर इस तरह की गलतियां करती हैं महिलाएं

By Independent Mail | Last Updated: Sep 16 2018 10:30PM
प्रेग्नेंसी में अक्सर इस तरह की गलतियां करती हैं महिलाएं

प्रेग्नेंसी में सेहत का बहुत ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। जरा-सी अनदेखी और लापरवाही से मां के साथ-साथ बच्चे पर भी बुरा असर पड़ सकता है। हॉर्मोंस में बदलाव होने के कारण इस समय सेहत से जुड़ी बहुत-सी परेशानियां आनी शुरू हो जाती है। जिससे राहत पाने के लिए गर्भवती महिलाएं कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाने लगती हैं, बिना जानकारी किसी भी तरह की दवाइयों का सेवन इस समय नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा और भी बहुत-सी बातें हैं, जिन्हे अनदेखा करना प्रेग्नेंसी पीरियड में सही नही है।

1. जरूरत से ज्यादा खाना

गर्भावस्था में लोग तंदुरुस्त बच्चे को लेकर इतने ज्यादा फिक्रमंद हो जाते हैं कि जरूरत से ज्यादा खाना-पीना शुरू कर देते हैं। जिससे डिलीवरी के समय परेशानी हो सकती है। इससे हाई ब्लड प्रैशर और यूरीन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने की दिक्कत हो सकती है। कई बार तो हाथ-पैरों में सूजन भी आने लगती है।

2. ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना

प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना भी नुकसानदायक हो सकता है। इस समय स्किन बहुत सेंसिटीव हो जाती है, जिस पर एक्ने वाली क्रीम भी एलर्जी कर सकती है।

3. कम सोना

घर के काम करने की वजह से औरतें अपनी नींद से समझौता करना शुरू कर देती हैं। इस समय बच्चे की अच्छी ग्रोथ होना बहुत जरूरी है। कम नींद से बेचैनी, तनाव आदि की परेशानी हो सकती है।

4. बेबी को इग्नोर करना

प्रेग्नेंसी में औरत का अनकंफर्टेबल होना आम बात है। इस समय ज्यादातर औरतें बेबी के साथ बॉन्डिंग करना भूल जाती हैं। इस समय अपने पेट को आराम से सहलाएं ताकि उसे आपके प्यार का अहसास हो सके।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved