गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रखेंगे घरेलू नुस्खे

By Independent Mail | Last Updated: Aug 21 2018 9:14PM
गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रखेंगे घरेलू नुस्खे

उचित पौष्टिक आहार आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मददगार होता है। शरीर सही तरीके से कार्य करता रहे और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रहे, इसके लिए हमारे शरीर को उचित पोषण की आवश्यकता होती है। फिट और स्वस्थ रहने के लिए गर्भवती महिलाओं को पोषण युक्त भोजन करना चाहिए। अगर आप उचित आहारा का सेवन करती हैं, तो आपके पेट में पल रहे शिशु का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। इसके अलावा, गर्भावस्था में आपको खाने-पीने से लेकर अपनी सभी चीजों का ख्याल रखना चाहिए।

पर्याप्त मात्रा में पानी

गर्भावस्था के दौरान पानी का पर्याप्त सेवन बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन की संभावनाएं कम हो जाती हैं। दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए। ध्यान रखें कि जो कुछ भी आप पी रही हैं, उसमें पौष्टिकता हो।

अल्कोहल बंद करें

गर्भावस्था के दौरान एल्कोहल से दूर रहें, क्योंकि इसका सेवन गर्भवती महिला और उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता। गर्भावस्था के दौरान अल्कोहल का सेवन दिमाग और रीढ़ की हड्डी की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है।

संतुलित आहार

स्वस्थ और संतुलित आहार के लिए आप डायटीशियन से परामर्श ले सकती हैं या आप अपने गाइनोकोलॉजिस्ट से भी इस बारे में बात कर सकती हैं। संतुलित भोजन और उचित आहार आपको फिट रखेगा। प्रोटीन और कैल्शियम के लिए उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

अधिक कैलोरी

महिलाएं कैलोरी के सेवन को लेकर हमेशा चिंतित रहती हैं लेकिन गर्भावस्था के दौरान आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। इस दौरान आपको नियमित कैलोरी से अधिक कैलोरी का सेवन करना चाहिए, क्योंकि यह बच्चे के विकास में मदद करती है।

पोषक तत्वों का सेवन

फोलेट, कैल्शियम, आयरन, जिंक और फाइबर जैसे पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करें। इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खायें। हरी पत्तेदार सब्जियां, जूस, संपूर्ण अनाज आदि खायें।

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