त्वचा को निखारता है नमक का पानी

By Independent Mail | Last Updated: Aug 31 2018 12:02AM
त्वचा को निखारता है नमक का पानी

समुद्री नमक सादे नमक के मुकाबले अधिक फायदेमंद होता है। केवल शरीर के लिए ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा और बालों के लिए भी नमक के कई फायदे हैं। आप इसे पानी के मिलाकर साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। नमक का पानी त्वचा को निखारने में मदद करता है। नमक हर घर के किचन में पाई जाने वाली सबसे आम चीज है जिसके बिना आपके खाने में स्वाद नहीं आता। इस प्राकृतिक मिनरल के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने, वजन कम करने आदि के लिए नमक फायदेमंद है, खासतौर पर समुद्री नमक। केवल इतना ही नहीं, स्वास्थ्य के साथ-साथ नमक आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है। नमक के पानी में मिनरल्स जैसे कैल्शियम, सिलिकॉन, सोडियम आदि पाएं जाते हैं जो त्वचा और बालों के लिए लाभकारी हैं। साथ ही यह किफायती भी है। इसके लिए आपको महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है।

मुंहासों को कम करता है

अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो नमक के पानी का इस्तेमाल करें। नमक के पानी में मौजूद हीलिंग प्रोपर्टीज त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करती हैं। अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो इसके लिए एक कप पानी में में एक चम्मच समुद्री नमक मिलायें। इस मिश्रण को रुई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगायें और इसे सूखने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

त्वचा को एक्सफोलिट करता है

त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए एक्सफोलिएट करना जरुरी होता है। नमक के रफ टेक्स्चर की वजह से यह त्वचा को अच्छे से एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। नमक और पानी को मिलाकर थोड़ा गाढ़ा पेस्ट बना लें। नमक की मात्रा ज्यादा रखें। इस पेस्ट से धीरे-धीरे त्वचा पर मसाज करें।

त्वचा के कटने को ठीक करता है

नमक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा के कट जाने पर इसे ठीक करने में मदद करते हैं। नमक के पानी से नहाने से बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है साथ ही त्वचा के घाव जल्दी भर जाते हैं।

निखरी त्वचा के लिए नमक के पानी का सेवन

निखरी त्वचा पाने के लिए आपको केवल बाहरी पोषण नहीं त्वचा को अंदर से पोषित भी करना होता है। इसके लिए हर रोज हल्के गर्म पानी में एक चम्मच सादा नमक मिला कर पियें। इससे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है और सूजन कम होती है साथ ही त्वचा में निखार आता है।

पैरों को साफ करने के लिए

नमक का पानी पैरों को साफ करता है और थकान को दूर करता है। पैरों से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए और इन्हें साफ करने के लिए आप अक्सर पेडिक्योर कराते हैं लेकिन इसके लिए आप नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्के गर्म पानी में थोड़ा नमक मिलायें और इसमें अपने पैरों को थोड़ी देर के लिए भिगोयें और फिर स्क्रब करें। इससे पैर साफ होंगे और पैरों की थकान भी दूर हो जाएगी।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved