लंबे और घने बाल चाहिए तो आजमाएं ये नुस्खे

By Independent Mail | Last Updated: Jan 29 2019 7:28PM
लंबे और घने बाल चाहिए तो आजमाएं ये नुस्खे

लंबे और घने बालों की चाहत तो हर किसी को होती है, लेकिन कुछ लोगों के बाल जल्दी बढ़ते नहीं हैं। तमाम कोशिशों के बावजूद बालों की ग्रोथ रुक सी जाती है। लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नही हैं। यहां हम आपके लिए बाल जल्दी लंबे करने के कुछ ऐसे नुस्खे लेकर आए हैं, जिससे आपके बाल न केवल लंबे होंगे बल्कि घने और चमकदार भी हो जाएंगे।

जड़ों में करें तेल से मसाज

  • बालों की जड़ों में तेल से मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है और साथ ही साथ बालों को मॉइश्चर अच्छी तरह से मिल जाता है। जिन लोगों के बाल ऑयली हैं, वे सप्ताह में एक बार हेयर ऑइल यूज कर सकते हैं। अगर आपके बाल ड्राय हैं तो आपके लिए सप्ताह में कम से कम 2-3 बार ऑयलिंग करना फायदेमंद हो सकता है।

कैमिकल फ्री शैम्पू यूज करें

  • आजकल बालों से जुड़ी तमाम तरह की समस्याओं के लिए कैमिकल से भरपूर शैम्पू जिम्मेदार हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके बालों की ग्रोथ सही तरीके से हो तो हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें। हर्बल शैम्पू में किसी भी तरह के सिलिकॉन्स, सल्फाइट और हानिकारक कैमिकल नहीं होते, जिससे बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता। हर्बल शैम्पू बालों में नमी बनाए रखते हैं, बालों को हेल्दी और चमकदार भी बनाते हैं। इससे बालों की ग्रोथ सही तरीके से होती है।

डीप कंडिशनिंग

  • बालों की डीप कंडिशनिंग के लिए कोकोनट ऑयल, बबासु ऑयल और हनी बेस्ट हैं। इससे बालों की डीप कंडिशनिंग होगी और बाल भी तेजी से लंबे होंगे। बालों की कंडिशनिंग के लिए नेचुरल प्रोडक्ट यूज करने से बाल सॉफ्ट होते हैं और उलझते कम हैं। ऐसे बालों को आप आराम से मैनेज कर सकती हैं।

स्टाइलिंग और हीट से बचाएं

  • हेयर ड्रायर से निकलने वाली एक्सट्रीम हीट बालों की ग्रोथ में रुकावट ला सकती है। लेकिन, ज्यादातर हेयर स्टाइलिंग के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है, जिससे बाल आसानी से टूट जाते हैं। बहुत ज्यादा स्टाइलिंग प्रोडक्ट और हीट से बालों को बचाएं।
image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved