आइलैशेस और मस्कारे से नहीं इन घरेलू तरीकों से पाएं लंबी और घनी पलकें

By Independent Mail | Last Updated: May 31 2018 12:18AM
आइलैशेस और मस्कारे से नहीं इन घरेलू तरीकों से पाएं लंबी और घनी पलकें

एजेंसी, भोपाल। आंखों को सुंदरता का अभिन्न हिस्सा माना जाता है। इसलिए तो महिलाएं इन्हें सजाने में जरा भी लापारवाही नहीं करती। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ केवल आईब्रो ही नहीं, आंखों की पलकों पर भी असर पड़ता है। फेस की खूबसूरती बढ़ाने में आंखों और पलकों दोनों का ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। बहुत से लोगों की पलकें हल्की और मुरझाई हुई सी दिखती है, जबकि कुछ की बहुत घनी और लम्बी होती हैं। फेक आइलैशेस से लेकर मस्कारे तक सभी का इस्तेमाल महिलाओं की पहली पसंद बनता जा रहा है। लेकिन कई बार इन कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से ही आपकी अच्छी-खासी पलकें हलकी हो जाती हैं। लेकिन कुछ आसान तरीके हैं, जिनकी मदद से आप अपनी कमजोर और हल्की पलकों को दोबारा से लम्बा और घना कर सकती हैं।

पलकों पर ब्रश का इस्तेमाल

सुनने में थोड़ा अटपटा है लेकिन ये उपाय वाकई बहुत कारगर है। पलकों को लंबा करने के लिए उनमें ब्रश का इस्तेमाल करने से वे वाकई लंबी होती हैं। इसके लिए एक छोटी और कोमल कंघी से अपनी पलकों को ब्रश करें। कुछ ही दिनों में फर्क आपके सामने होगा।

वैसलीन

पलकों की लम्बाई को बढ़ाने और उन्हें घना करने के लिए आप वैसलीन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले अपनी पलकों पर वैसलीन लगा लें। बजट के मामले में यह उपाय काफी सस्ता है। इसके लिए आपको खर्चा करने की भी आवश्यकता नहीं है।

मालिश करने से बढ़ेंगी पलकें

पलकों को घना करने के लिए उनपर काजल लगाना ही पर्याप्त नहीं है, आपको उनकी सही देखभाल भी करनी होगी। इसके लिए आप ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। पलकों पर नारियल तेल या जैतून के तेल से मालिश करने पर नए बाल आते हैं, जिससे वे घनी हो जाती हैं। हालांकि इस उपाय को कार्य करने में थोड़ा समय लगता है लेकिन एक बार ग्रोथ आने के बाद पलकें हमेशा के लिए घनी हो जाती हैं।

कैस्टर ऑइल

कैस्टर ऑइल की मदद से पलकों और बालों की लम्बाई को भी बढ़ाया जा सकता है। इस तेल के प्रयोग से पलकें लंबी और घनी होती हैं। इसके लिए एक रुई की मदद से तेल को अपनी पलकों पर लगाएं और रातभर ऐसे ही छोड़ दें। अगर संभव हो तो इसके साथ विटामिन इ एसेंशियल ऑयल का भी इस्तेमाल करें।

मॉइश्चराइजर

पलकों को हैवी और घना दिखाने के लिए आप उनपर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे पलकें डार्क और घनी दिखाई देती हैं और आपकी आंखें आकर्षक लगती हैं। पलकों को घना दिखाने का ये तरीका सबसे सरल और सस्ता है।

ये न करें

पलकों को घना और लंबा करने के लिए सिर्फ देखभाल करना ही आवश्यक नहीं है, इसके साथ साथ आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान भी रखना होगा। क्योंकि आपके द्वारा की गई जरा सी लापरवाही पूरी मेहनत पर पानी फेर सकती है।

रगड़ें नहीं

हल्की और कम घनी पलकों के बाल बहुत कम होते हैं, ऐसे में अगर आप उन्हें रगड़ती रहेंगी तो थोड़े बहुत बाल भी टूटकर निकल जाएंगे। ऐसे में उपाय का इस्तेमाल करने का भी कोई लाभ नहीं होगा। इसीलिए पलकों को रगड़ना बंद कर दें।

मस्कारे

इस तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स कुछ समय के लिए तो हमारी पलके घनी बना देते हैं लेकिन इनमे मौजूद केमिकल पलकों की वॉल्यूम को काफी प्रभावित करते हैं। ऐसे में इनका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। हां, अगर आपको किसी शादी पार्टी या फंक्शन में जाना है, तो 1-2 घंटे के लिए आप इसे लगा सकती हैं लेकिन वापस लौटकर इसे तुरंत हटा देना चाहिए।

रात में मेकअप हटाएं

मेकअप को केवल फेस ही नहीं, आंखों के लिए भी हानिकारक माना जाता है और वैसे भी आजकल आई मेकअप का काफी प्रचलन है ऐसे में पुरे मेकअप को लगाकर सो जाना ठीक नहीं। क्योंकि इनमे मौजूद केमिकल स्किन को बहुत क्षति पहुंचाते हैं। सिर्फ मस्कारा ही नहीं, आर्टिफीशियल काजल भी आंखों की खूबसूरती को प्रभावित करता है। इसलिए रात को सोने से पहले हमेशा मेकअप हटाना चाहिए।

रुई के पैड का करें इस्तेमाल

अगर आपने बहुत हैवी आई मेकअप किया हुआ है, तो उसे धोने में परेशानी हो सकती है। ऐसे में आप टूअल एक्शन आई मेकअप रिमोवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। मेकअप हटाने के लिए रुई के पैड का इस्तेमाल करें। आपका मेकअप बहुत आसानी से हट जाएगा।

फेक आइलैशेस से बचें

आजकल नकली पलकों का ट्रेंड बहुत ज्यादा है लेकिन ये नकली पलकें आपकी असली पलकों के लिए हानिकारक साबित होती है। लंबे समय तक लगातार फेक आइलैशेस का इस्तेमाल करने से असली पलके कमजोर और हल्की हो जाती है। इसलिए रोजाना इनके इस्तेमाल से बचें। अगर आपको इनका इस्तेमाल करना है तो कहीं बाहर जाने के लिए ही करें और वापस आने के बाद तुरंत हटा दें।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved