बालों को घना बनाने के लिए करें कड़ी पत्ते का इस्तेमाल

By Independent Mail | Last Updated: Apr 6 2019 12:43AM
बालों को घना बनाने के लिए करें कड़ी पत्ते का इस्तेमाल
कड़ी पत्ते में काफी मात्रा में प्रोटीन और बीटा कैरोटीन होता है, जो बालों को क्षतिग्रस्त होने के साथ ही बालों को पतला होने से भी रोकने में मदद करता है। यह बालों के रोम को नया जीवन प्रदान करता है। हमें इसका उपयोग सब्जियों के साथ करना चाहिए जो कि बहुत ही गुणकारी होता है। यह बालों के शाफ्ट (वह बाल जो सर से थोड़ा ऊपर होते हैं) को भी मजबूती प्रदान करता है।
 
बालों की जड़ों को करें मजबूत
जरूरत से ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल और प्रदूषण की वजह से बालों को काफी नुकसान होता है। कड़ी पत्ते में वे सारे पोषण तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखते हैं। कड़ी पत्तों को पीसकर इसका लेप बना लें फिर इसे सीधे बालों की जड़ों में लगाएं या आप कड़ी पत्ते को खा भी सकते हैं। अगर आपको इसके कड़वे स्वाद से कोई परेशानी नहीं है तो इससे आपके बाल काले, लंबे और घने हो जाएंगे साथ ही बालों की जड़ें भी मजबूत होंगी।
 
कड़ी पत्ते की बनाएं चाय
कड़ी पत्ते को पानी में उबाल लें अब इसमें एक नींबू निचोड़ लें और चीनी मिलाएं। एक हफ्ते तक इसे पीएं। यह आपके बालों को लंबा, घना और सफेद होने से बचाएगा। यही नहीं, यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद है।
 
दही और कड़ी पत्ते का मिश्रण
आधा कप कड़ी पत्तों को दही के साथ पीस लें व उस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं, व कुछ मिनटों के बाद धो लें। हमें हमारे रोज के आहार में भी कड़ी पत्तों का भी सेवन करना चाहिए, यह बहुत ही गुणकारी होता है।
 
बालों को सफेद होने से बचाएं
तनाव, शराब पीने, सिगरेट पीने, आयु, आनुवंशिकता के कारण समय से पहले काफी लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं। कड़ी पत्तों में विटामिन बी होता है, जो बालों की जड़ों को मजबूती व पोषण प्रदान करके बालों का प्राकृतिक रंग फिर से ले आता है।
 
कड़ी पत्ते का तेल 
कड़ी पत्ते का एक गुच्छा लेकर उसे साफ पानी से धो लें और सूरज की धूप में तब तक सुखा लें, जब तक कि यह सूखकर कड़क न हो जाए। फिर इसे पाउडर के रूप में पीस लें अब 200 एमएल नारियल के तेल में या फिर जैतून के तेल में लगभग चार से पांच चम्मच कड़ी पत्ती मिक्स करके उबाल लें। दो मिनट के बाद आंच बंद करके तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। तेल को छानकर किसी एयर टाइट शीशी में भरकर रख लें। 
 
बालों को गिरने से बचाएं 
कड़ी पत्ता में विटामिन बी1, बी3, बी9 और सी होता है। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस होते हैं। इसके रोजाना सेवन से आपके बाल काले, लंबे और घने होने लगेंगे। यही नहीं यह बालों को डैंड्रफ से भी बचाती है।
 
बालों के लिए बनाएं मास्क 
कड़ी पत्ते लें और इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें थोड़ा दही मिलाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं। इस मिश्रण को बालों में 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर शैम्पू से बालों को धो दें। इससे आप के बाल काले और घने हो जाएंगे। 
image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved