जहरीली शराब से 46 की मौत: उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में शराब का कहर

By Independent Mail | Last Updated: Feb 9 2019 7:22PM
जहरीली शराब से 46 की मौत: उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में शराब का कहर

एजेंसी, लखनऊ। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से 46 लोगों की मौत हो गई। यूपी के कुशीनगर में 10, सहारनपुर में 24 और उत्तराखंड के रुड़की में 12 की जान गई। करीब 24 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। दोनों मामलों में शुक्रवार को पुलिस और आबकारी विभाग के 22 कर्मचारियों को निलंबित किया गया है। लोगों का आरोप है कि मरने वालों ने स्प्रिट से बनी शराब पी थी। कुशीनगर के जवहि दयाल चैनपट्टी गांव में मंगलवार रात 10 लोगों ने शराब पी थी। इन लोगों ने गांव के बाहर बननी अवैध शराब पी थी। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां गुरुवार रात सात, जबकि शुक्रवार सुबह तीन लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा मौतें उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुईं। यहां के चार गांवों के 34 लोगों ने गुरुवार रात को शराब पी थी। तबीयत बिगड़ने के बाद इन्हें सहारनपुर और मेरठ के अस्पतालों में भर्ती कराया गया था। इनमें से खबर लिखे जाने तक 24 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 10 की हालत गंभीर बनी हुई थी। सभी मृतक और बीमार सहारनपुर जिले के सलेमपुर, उमाही, शरबतपुर और मालीपुर के हैं।

योगी ने दिए जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। उनके निर्देश पर शुक्रवार को क्षेत्रीय आबकारी निरीक्षक एचएन पांडेय और विभाग के सिपाही प्रहलाद सिंह, राजेश तिवारी, रवींद्र कुमार और ब्रह्मानंद को निलंबित कर दिया गया। उधर पुलिस विभाग में थाना प्रभारी विनय कुमार पाठक, हल्का इंचार्ज भीखू राय और दो सिपाही- कमलेश यादव और अनिल कुमार को भी निलंबित किया गया है।

रुड़की में नौ की मौत

उधर उत्तराखंड के रुड़की से खबर है कि जहरीली शराब पीकर मरने वालों की संख्या नौ हो चुकी है, जबकि रुड़की के जिला अस्पताल में 14 लोगों का इलाज हो रहा है, जिनमें सभी की हालत गंभीर है। सभी मृतक और बीमार झबरेड़ा गांव के हैं। खबरों के मुताबिक, इन लोगों ने मजदूरी से लौटकर आते वक्त गुरुवार शाम शराब पी थी। ये लौटकर अपने घर पहुंचे, जहां उनकी तबीयत बिगड़ गई। इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां शुक्रवार को तड़के आठ लोगों ने दम तोड़ दिया। एक बीमार की मौत दोपहर में हो गई। राज्य सरकार ने आबकारी और पुलिस विभाग के नौ लोगों को निलंबित कर दिया है। उत्तराखंड के आबकारी मंत्री प्रकाश पंत ने मामले की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved