आपके सफर को मजेदार बनायेंगे ये आसान टिप्स

By Independent Mail | Last Updated: Aug 21 2018 8:56PM
आपके सफर को मजेदार बनायेंगे ये आसान टिप्स

अगर आप ट्रैवल करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। सभी देशों के अपने नियम-कायदे और रिवाज होते हैं जिनसे आप अनजान भी हो सकते हैं लेकिन आपको उस शहर के बारे में कुछ खास बातों को जान लेना चाहिए, जहां आप जा रहे हैं। आज हम आपको बता रहे हैं, कुछ टिप्स जो आपकी यात्रा को आसान बना सकते हैं।

लोकल होटल में ठहरें

इससे आप न सिर्फ वहां के पारंपरिक अनुभव से ज्यादा वाकिफ हो पाएंगे, बल्कि लोकल होटल में ठहरने से आपको स्थानीय लोगों से भी काफी मदद मिलेगी। स्थानीय लोगों से मिलने-जुलने और उन्हें समझने में लोकल होटल बहुत मददगार होते हैं।

स्थानीय बाजारों से खरीदारी करें

किसी शहर को जानने और उसकी पारंपरिक चीजों से वाकिफ होने के लिए स्थानीय बाजारों से खरीदारी करनी चाहिए। इससे आप वहां की ज्यादा चीजों की जानकारी ले पाएंगे। यह जानकारी आपके काम में आयेगी। आपके अनुभव को बेहतर बनायेगी।

भाषा की जानकारी लें

स्थानीय भाषा की थोड़ी-बहुत जानकारी होना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आप स्थानीय लोगों से बात कर पायेंगे और आप वहां के लोगों का भरोसा भी जीत सकते हैं और आपको कुछ खास इलाकों में जाकर वहां की संस्कृति को अच्छी तरह से समझने में भी मदद मिलेगी। यदि आपको स्थानीय भाषा के कुछ शब्द भी आते हैं, तो ये आपको लोगों से जोड़ देंगे।

माहौल के मुताबिक पैकिंग

पैकिंग जरूरी और उपयोग में आने वाली चीजों की ही करें। सूटकेस में ऐसे कपड़े पैक करें जो उस देश के माहौल, मौसम और संस्कृति के हिसाब से उपयुक्त हों। घूमने जाने के दौरान ज्यादा कपड़े ले जाने में समझदारी नहीं है।

तस्वीरों की पुष्टि कर लें

सोच-समझकर तस्वीरें लें और स्थानीय समुदाय के प्रति सम्मान का भाव रखें। इस बात का ध्यान रखें कि आपने स्थानीय लोगों की जो तस्वीरें ली हैं, उससे वे खुश और संतुष्ट हों। जिससे उन्हें दुख पहुंचे, उस घटना की तस्वीरें लेने से बचें, वरना स्थानीय लोग नाराज हो सकते हैं।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved