जब संन्यास लूंगा तो दोबारा बैट नहीं उठाऊंगा: कोहली

By Independent Mail | Last Updated: Jan 11 2019 8:33PM
जब संन्यास लूंगा तो दोबारा बैट नहीं उठाऊंगा: कोहली
  • कहा- जिस दिन मेरी सारी ऊर्जा खत्म हो होगी, खेलना छोड़ दूंगा
  • मैं उन लोगों में नहीं जो दुनियाभर के लीग में खेलते हैं

एजेंसी, सिडनी। पिछले कुछ सालों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले खिलाड़ी दुनियाभर में टी-20 लीग खेलते नजर आ रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डी विलियर्स, न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम, वेस्टइंडीज के ड्वेव ब्रावो और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन सहित दर्जनों क्रिकेटर ऐसा कर रहे हैं। वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली का इसे लेकर नजरिया अलग है। उन्होंने कहा, मैं जब संन्यास लूंगा, पूरी तरह बाहर हो जाऊंगा। दोबारा कभी भी बैट नहीं उठाऊंगा। ऑस्ट्रेलियाई लीग बिग बैश में खेलने के सवाल पर कोहली ने कहा, वे संन्यास के बाद दुनियाभर के लीग में नहीं खेलेंगे। मुझे भविष्य के बारे में नहीं पता, लेकिन जहां तक मेरा सवाल है, अभी मैं अधिक क्रिकेट खेल रहा हूं। मुझे नहीं लगता कि मैं उनलोगों में शामिल हूं जो दुनियाभर के लीग में खेलते हैं। कोहली ने कहा, पिछले पांच साल में मैंने बहुत क्रिकेट खेला है। मैं यह नहीं बता सकता कि संन्यास के बाद मैं पहली चीज क्या करूंगा क्योंकि मुझे नहीं लगता कि मैं दोबारा बल्ला उठाऊंगा। जिस दिन मेरी सारी ऊर्जा खत्म हो हो जाएगी, खेलना छोड़ दूंगा।

पिछले 12 महीनों में बल्लेबाजी सुधरी

कोहली ने टीम के बल्लेबाजों की तारीफ करते हुए कहा, वर्ल्‍डकप से पहले हमारा बल्लेबाजी क्रम मजबूत नजर आ रहा है। पिछले 12 महीने में हमारे बल्लेबाजों ने खुद में सुधार किया और बेहतरीन नतीजे दिए। इसमें ओपनर्स की भूमिका महत्वपूर्ण रही है।

विवाद में घिरे पंड्या पर बोले भारतीय कप्तान

टीम पर फर्क नहीं पड़ेगा, जडेजा हैं हमारे पास ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पर विवादित टिप्पणी के चलते बैन की आशंका से कैप्टन विराट कोहली बिलकुल भी परेशान नहीं है। टीम इंडिया के कप्तान ने शुक्रवार को इस बाबत पूछे जाने पर कहा कि वह पंड्या पर मैच बैन की आशंका को लेकर बहुत ज्यादा परेशान नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हमारे रविंद्र जडेजा हैं, जो उनकी जगह ले सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज में जीत हासिल कर जश्न मना रही टीम इंडिया इन दिनों पांड्या और केएल राहुल की एक टीवी शो के दौरान महिलाओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी के चलते चर्चा में है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच की पूर्व संध्या पर मीडिया से बात करते हुए कोहली ने कहा, हमने भारत में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक फिंगर स्पिनर और एक रिस्ट स्पिनर के साथ खेला था। ऐसे में यह अच्छी बात है कि ऐसी किसी भी स्थिति में जडेजा हमारे पास है। कोहली ने कहा, इसलिए हम बहुत ज्यादा परेशान नहीं हैं क्योंकि आपके पास हमेशा ऐसी चीजें होती हैं, जो किसी भी स्थिति में बैलेंस बना सकें। इसके अलावा हम ऐसे प्लेयर्स को रखा है, जो बैट और बॉल से हमें किसी भी स्थिति में बैकअप दे सकें। बता दें कि विराट कोहली ने इस विवाद से टीम को अलग करते हुए कहा है कि दोनों खिलाड़ियों की टिप्पणियों से टीम का कोई लेना-देना नहीं है। कोहली ने कहा, मैं यह नहीं मानता कि कॉम्बिनेशन में कुछ बदलाव करने से हमें कोई दिक्कत होगी। हम एक टीम के तौर पर अच्छी स्थिति में हैं और किसी भी कॉम्बिनेशन के साथ उतर सकते हैं।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved