फैट कम करने के लिए करें नींबू का इस्तेमाल

By Independent Mail | Last Updated: Jan 18 2018 5:04PM
फैट कम करने के लिए करें नींबू का इस्तेमाल

इंडिपेंडेंट मेल। नींबू वजन कम करने के लिए अच्छे फूड्स में से एक है। वैज्ञानिक तौर पर सिद्ध हो चुका है कि नींबू शरीर में जमा फैट को कम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और डाइटरी फाइबर शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। अगर आप रोजाना नींबू के जूस का सेवन करते हैं तो आपके पेट, हिप्स और जांघों पर जमा फैट आसानी से दूर होते हैं। नींबू शरीर में मौजूद प्रदूषक और टॉक्सिक पदार्थों को दूर करके शरीर को फैट से छुटकारा दिलाने का काम करता है। तो देर किस बात आइए जानते हैं नींबू के द्वारा वजन कम कर सकते हैं ....

डाइट में करें नींबू का यूज 
आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने डाइट में नींबू को शामिल करें। नींबू पित्त को पतला और लीवर को शुद्ध करता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। आप एक समूचे नींबू का जूस और एक चम्मच मिर्च पाउडर लेकर एक लीटर पानी में मिला लें और दिनभर उसका सेवन करें। इस दौरान आप केवल सलाद, फल और फिल्टर पानी का ही इस्तेमाल करें।

सलाद में मिलाएं नींबू 


सलाद को बिना कैलोरी और फैट के इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नींबू इसके लिए बेहतर है। रोजाना पत्तागोभी, खीरा, प्याज और टमाटर के सलाद में एक नींबू का उपयोग करें और इसमें एक चम्मच पिसा हुआ लहसुन और हरी मिर्च शामिल करें। यह वजन कम करने में आपकी मदद करेगा।

नींबू जूस का करें उपयोग 



रोजाना सुबह नींबू के साथ शहद का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके वजन को तेजी के साथ कम करने में मदद करता है और आपके लीवर को भी शुद्ध रखता है। इसके लिए आप आधे नींबू के जूस और एक चम्मच शहद को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करें।

नींबू की चाय का सेवन 



वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण काम होता है। इसलिए आपको घबराने की जरुरत नहीं है, आप नींबू की चाय का सेवन करें और बिना किसी प्रयास के अपना वजन कम करें। नींबू की चाय शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके एक्स्ट्रा फैट को जलाता है। इसके लिए आप 2 चम्मच नींबू का जूस और आधा कप अदरक के पाउडर को एक कप ग्रीन टी में मिलाकर इस्तेमाल करें।

नींबू और संतरे को मिक्स करें



नींबू और संतरे का मिश्रण वजन कम करने के लिए बहुत असरदार होता है। चूंकि नींबू और संतरा दोनों ही एंटीआक्सीडेंट, विटामिन सी और बायो-फ्लेवोनॉयड्स से भरे होते हैं जिससे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और साथ ही वजन भी कम होता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए जरूरी सामान इस प्रकार हैं,

नींबू के सूप का करें सेवन



इससे जरिए आप एक हफ्ते में अपना वजन कम कर सकते हैं। यह शरीर को विटामिन सी देता है और एक्स्ट्रा फैट को जलाता है। इसके लिए आप आधा चम्मच तेल को गर्म करें और इसमें एक चम्मच घिसा हुआ लहसुन, आधा चम्मच घिसा हुआ अदरक, एक चम्मच कटी हुई हरी मिर्च और कुछ कटे हुए प्याज को मिलाएं और इसे भूरा होने तक फ्राई करें। इसके बाद इसमें 3 कप सब्जियों को मिलाएं और इसे आधा हो जाने तक उबाले। अब इसमें 3 चम्मच नींबू का जूस और नमक मिलाएं और इस सूप का आनंद लें।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved