रवा ढोकला रेसिपी

By Independent Mail | Last Updated: Feb 22 2019 6:59PM
रवा ढोकला रेसिपी

ढोकला एक गुजराती डिश है, जिसे ज्यादा मेहनत के आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं। यह रेसिपी स्वादिष्ट के साथ-साथ हेल्दी भी है। यह एक लो-कैलरी फूड है। अगर आप कहीं बाहर खाने का मन बना रहे हैं तो इस डिश को घर पर जरूर ट्राई करें।

1 कप सूजी

1 डैश चीनी

1 टेबलस्पून रिफाइंड ऑइल

1 टीस्पून अदरक पेस्ट

½ टीस्पून काला तिल

½ टेबलस्पून कोकोनट

½ कप योगर्ट

नमक स्वादनुसार

½ टीस्पून बेकिंग सोडा

½ टीस्पून सरसों

1 मुट्ठी करी पत्ते

वि​धि

1. इस रवा ढोकला को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन-स्टिक पैन में को हल्की आंच पर रखकर सूजी को एक मिनट के लिए ड्राई रोस्ट कर लें। फिर आंच से हटाकर ठंडा कर लें।

2. अब एक बाउल में योगर्ट, शुगर, नमक, कुकिंग सोडा, अदरक पेस्ट और थोड़ा-सा तेल लें। इन सारी सामग्रियों को रोस्टेड रवे में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। तब तक मिक्स करें जब तक कि मिश्रण थोड़ा मोटा ना हो जाए और इस बैटर को कुछ समय के लिए अलग रख दें।

3. अब इस बैटर को ग्रीज्ड पैन में डालें और 20 मिनट के लिए पकने तक स्टीम कुक करें। अब ढोकला पैन को स्टीम से हटाएं और कुछ देर के लिए रूम टेम्परेचर पर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद एक पैन में तेल गर्म कर लें। इसमें सरसों के दाने, तिल, कोकोनट और करी पत्तों को 30-45 सेकंड के लिए फ्राई करें। आखिर में ढोकले के ऊपर टेम्परिंग डाल दें। टुकड़ों में काटकर अपनी पसंदीदा चटनी के साथ सर्व करें।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved