राजस्थान विधानसभा में गुर्जर समेत पांच जातियों को आरक्षण देने के लिए विधेयक पारित

By Independent Mail | Last Updated: Feb 13 2019 10:27PM
राजस्थान विधानसभा में गुर्जर समेत पांच जातियों को आरक्षण देने के लिए विधेयक पारित
  • गुर्जरों के आंदोलन के आगे झुकी गहलाेत सरकार

एजेंसी, जयपुर। राजस्थान में गुर्जर समेत पांच जातियों को पांच फीसद आरक्षण देने संबंधी विधेयक बुधवार को विधानसभा में पास हो गया। इसमें सरकारी नौकरियों के साथ ही शैक्षणिक संस्थाओं में अलग से आरक्षण देने का प्रावधान है। सदन में कैबिनेट मंत्री बीडी कल्ला ने विधेयक पेश किया। इसमें बंजारा, गाड़िया लोहार, गुर्जर, रेबारी, गड़रिया जातियों को आरक्षण देने का जिक्र है। हालांकि, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि संविधान में संशोधन के बिना आरक्षण की मांग को पूरा नहीं किया जा सकता। इससे पहले भी कई बार आरक्षण देने का प्रयास किया गया। लेकिन विधेयक कोर्ट में जाकर मामला अटक जाता है। बिल ऐसा होना चाहिए जो न्यायालय में न अटके। हालांकि, भाजपा विधायकों ने विधेयक का समर्थन किया। विधेयक के विरोध में एक भी मत न पड़ने की खबर है। विधेयक पारित होने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलाेत ने कहा है कि कांग्रेस ने गुर्जरों से जो वादा किया था, उसे पूरा कर दिया गया है। अब गुर्जर समुदाय को अपना आंदोलन समाप्त कर देना चाहिए।

दो घंटे चली कैबिनेट की बैठक

गुर्जर आरक्षण की समस्या का समाधान करने के लिए सीएम अशोक गहलोत ने मंगलवार शाम उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी। इसके बाद बुधवार को सबसे पहले कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें गुर्जर और सवर्ण आरक्षण पर करीब दो घंटे चर्चा हुई। बैठक में आरक्षण विधेयक बुधवार को ही पारित कराने का निर्णय हुआ। सूत्रों ने बताया कि विधेयक का मसौदा मंगलवार रात गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के पास भेजा गया था। दावा किया जा रहा है कि आईएएस नीरज के. पवन ने सवाई माधोपुर जाकर बैंसला से मुलाकात की थी।

संतुष्ट होने तक चलता रहेगा आंदोलन: बैंसला

विधेयक पारित होने के बाद कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने कहा कि आंदोलन समाप्त करना है या नहीं, इसका निर्णय विधेयक को देखने के बाद लिया जाएगा। अगर उससे गुर्जर समाज संतुष्ट होता है, तो आंदोलन समाप्त कर दिया जाएगा, वरना नहीं। इस बीच बुधवार को आंदोलन जारी रहा। आधे से ज्यादा राजस्थान में सड़क और रेल यातायात बाधित रहा। सीकर में सड़क जाम कर रहे आंदोलनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved