देश में पहली बार रक्षा बजट 3 लाख करोड़ के पार: राजीव रंजन

By Independent Mail | Last Updated: Feb 5 2019 7:33AM
देश में पहली बार रक्षा बजट 3 लाख करोड़ के पार: राजीव रंजन

मोदी सरकार को देश के जवानों का सबसे बड़ा हितैषी बताया

एजेंसी, पटना। मोदी सरकार को देश के जवानों का सबसे बड़ा हितैषी बताते हुए प्रदेश भाजपा प्रवक्ता और पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा कि देश की सुरक्षा को सर्वोपरि मानने वाली मौजूदा सरकार ने बीते साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में देश के जवानों के हितों का पूरा ख्याल रखा है। राजीव रंजन ने सोमवार को कहा कि सरकार ने सेना को भरपूर गोला-बारूद मुहैया कराने से लेकर उनकी सुरक्षा और अन्य सभी जरूरतों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने की दिशा में हरसंभव प्रयत्न किए हैं, जिसका सीधा असर आज सेना के बढ़े मनोबल के रूप में देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि संसद में पेश किए गये अंतरिम बजट में भी मोदी सरकार की रक्षा को लेकर संवेदनशीलता स्पष्ट रूप से दिखाई देती है।

पहले के मुकाबले बढ़ी है सेना की ताकत

रंजन ने कहा कि 2019-20 के अंतरिम बजट में रक्षा बजट के लिए 3,05,296 रुपये प्रदान किए गए हैं, देश के इतिहास में यह पहली बार है कि रक्षा बजट तीन लाख करोड़ रुपये के पार हुआ है। इसके अलावा सरकार ने सीमाओं को सुरक्षित करने और उच्‍चतम स्‍तर की तैयारियों को बनाये रखने के लिए, आवश्यकता होने पर अतिरिक्‍त निधियां प्रदान करने का वादा भी किया है। राजीव रंजन ने कहा कि बीते साढ़े चार वर्षों में सरकार ने ऐसे कई कदम उठाए हैं, जिससे भारतीय सेना की ताकत पहले के मुकाबले काफी बढ़ चुकी है।

अत्याधुनिक उपकरण कराए गए उपलब्ध

रंजन ने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने जवानों के जानमाल की सुरक्षा के लिए मेक इन इंडिया के तहत इतने व्यापक स्तर पर लाखों बुलेटप्रुफ जैकेटों की खरीद की है। पहली बार ही तपते रेगिस्तान में अपनी जिम्मेदारी निभाने वाले जवानों की सुविधा का ख्याल रखते हुए, उनके लिए तापरोधी बंकरों, एसी, कूलर तथा ठंडे पानी की व्यवस्था जैसी मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि सेना के पास इस तरह के अत्याधुनिक उपकरणों का जखीरा उपलब्ध कराया गया है, जो पहले सिर्फ विदेश में सैनिकों के पास है।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved