भाजपा की सूची: वरुण और मेनका गांधी की सीटें बदलीं

By Independent Mail | Last Updated: Mar 27 2019 7:59AM
भाजपा की सूची: वरुण और मेनका गांधी की सीटें बदलीं

एजेंसी, नई दिल्ली। भाजपा ने लोकसभा चुनावों के लिए मंगलवार को एक सूची और जारी की। उसने असम की नोगांग लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद केंद्रीय मंत्री राजेन गोहैन का टिकट काट दिया। वहीं बेंगलुरु दक्षिण से 28 वर्षीय युवा नेता तेजस्वी सूर्या को टिकट दिया है, जबकि इससे पहले यह चर्चा थी कि पार्टी स्वर्गीय अनंत कुमार की पत्नी तेजस्वनी को चुनाव में उतारेगी। उधर, भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को भी भाजपा टिकट नहीं दिया गया। उम्मीदवारों की सूची भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में फाइनल की गई। इस सूची के साथ ही पार्टी अब तक 310 उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है। ताजा सूची में कर्नाटक की दो तथा असम तथा उत्तर प्रदेश की एक-एक लोकसभा सीट पर उम्मीदवार घोषित कर दिए गए। इसमें उत्तर प्रदेश के 29 और पश्चिम बंगाल के 10 उम्मीदवारों के भी नाम हैं। भाजपा ने असम की नोगांग सीट से स्थानीय विधायक रूपक सरमाह को उम्मीदवार बनाया है। रूपक का मुकाबला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रद्युत बोरोदोलोई से होगा, जो मारघेरीता विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं और 2016 विधानसभा चुनावों में भाजपा उम्मीदवार से हार गए थे।

संघ के करीबी हैं सूर्या

दक्षिण बेंगलुरु से भाजपा के उम्मीदवार बनाए गए तेजस्वी सूर्या कर्नाटक भाजपा युवा मोर्चा के महासचिव हैं। वह आरएसएस के करीबी हैं। पार्टी द्वारा उम्मीदवार बनाए जाने के बाद सूर्या ने ट्वीट किया, हे भगवान। मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री और सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के अध्यक्ष ने बेंगलुरु दक्षिण जैसी प्रतिष्ठित सीट के लिए मुझ पर विश्वास जताया है। उनका मुकाबला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बीके हरिप्रसाद से होगा।

जोशी नहीं छिपा पाए दर्द

टिकट कटने के बाद कानपुर के सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी अपना दर्द नहीं छिपा पाए। उन्होंने कानपुर के भाजपा कार्यकर्ताओं को पत्र लिखकर कहा कि भाजपा के महासचिव रामलाल ने मुझे अवगत कराया है कि मुझे कानपुर या कहीं अन्य से आगामी संसदीय चुनाव नहीं लड़ना चाहिए। उन्होंने मुझे बताया कि अब मुझे आराम करना चाहिए। मुझे पार्टी का फैसला स्वीकार है, क्योंकि मैं कुछ कर नहीं सकता। बता दें कि डॉ. जोशी भाजपा के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं।

जयाप्रदा को टिकट मिला

समाजवादी पार्टी छोड़कर मंगलवार को भाजपा में शामिल हुईं फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा को भाजपा ने उत्तर प्रदेश के रामपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से टिकट दिया है। गौरतलब है कि रामपुर समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान की सीट है। आजम और जयप्रदा की आपस में बिल्कुल नहीं बनती। मुलायम सिंह यादव भी इन दोनों के बीच समझौता नहीं करा पाए थे। जयप्रदा को पूर्व समाजवादी नेता अमर सिंह का करीबी माना जाता है। वह अमिताभ बच्चन की भी करीबी हैं।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved