प्रोफेसर रोमिला थापर ने युधिष्ठिर को अशोक से प्रेरित बताया

By Independent Mail | Last Updated: Sep 22 2019 10:48AM
प्रोफेसर रोमिला थापर ने युधिष्ठिर को अशोक से प्रेरित बताया

 नई  दिल्ली , एजेंसी :  इतिहासकार रोमिला थापर का एक वीडियो वायरल हो रहा है।  यह वीडियो 2010 में इंटरनेशनल डेवलपमेंट रिसर्च सेंटर (आईडीआरसी) के अध्यक्ष डेविड एम मैलोन से बातचीत के दौरान का है। इस कार्यक्रम को इसी संगठन द्वारा आयोजित किया गया था।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में रोमिल थापर कहती दिख रही हैं कि 'महाभारत में युधिष्ठिर का चरित्र सम्राट अशोक  से प्रेरित था  . 21 सितंबर को वायरल हुई इस क्लिप के बाद से लोग प्रोफेसर थापर की योग्यता पर सवाल खड़े करने लगे हैं. सोशल मीडिया पर यूजर्स के बीच इस बात को लेकर बहस तेज हो गई है कि प्रोफेसर थापर को महाभारत और सम्राट अशोक के समय में अतंर को लेकर शायद  जानकारी नहीं है.
रोमिला थापर के अनुसार, जब युधिष्ठिर को राजा बनने के लिए कहा गया तब उन्होंने कहा कि वह राजसुख का त्याग कर के कहीं और जा रहे हैं। उन्होंने सिंहासन पर बैठने से इनकार कर दिया। इसके बाद उन्हें काफ़ी मनाया गया, तब जाकर वह तैयार हुए। रोमिला थापर का कहना है कि ‘राजसत्ता के त्याग’ का यह पूरा प्रकरण बौद्ध धर्मों का एक अहम हिस्सा रहा है और बौद्ध सिद्धांतों से प्रेरित है। रोमिला थापर के अनुसार, कुछ इतिहासकार मानते हैं कि राजकाज के त्याग की युधिष्ठिर की भावना के पीछे अशोक की छवि थी।
 
 
 
 
 
image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved