हिमाचल प्रदेश में शीतलहर के साथ बर्फबारी के आसार

By Independent Mail | Last Updated: Jan 11 2019 8:40PM
हिमाचल प्रदेश में शीतलहर के साथ बर्फबारी के आसार

एजेंसी, शिमला। हिमाचल प्रदेश में आगामी दिनों में बारिश और बर्फबारी के साथ शीतलहर का प्रकोप बढ़ने के आसार हैं।मौसम विभाग ने शुक्रवार को अपने पूर्वानुमान में यह बात कही। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, रविवार तक कुछ क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि शिमला, कुल्लू, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, सिरमौर और चंबा जिलों के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ-भूमध्य सागर से उत्पन्न होने वाला तूफान अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र से गुजरते हुए 16 जनवरी तक इस क्षेत्र में सक्रिय रहेगा। 13 जनवरी के बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ 15 जनवरी से क्षेत्र को प्रभावित करेगा, जिससे 16 जनवरी तक व्यापक रूप से बारिश होगी। केलांग राज्य में सबसे सर्द रहा\\Bइस बीच लाहौल-स्पीति जिले का केलांग राज्य में सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 9.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। शिमला में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री और मनाली में एक डिग्री दर्ज किया गया।धर्मशाला में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि कुफरी में यह शून्य से 1.1 डिग्री नीचे और डलहौजी में 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा, 13 जनवरी तक भारी बर्फबारी और भूस्खलन की आशंका अधिक होने के कारण ऊंचाई वाले स्थानों पर नहीं जाने के लिए एक एडवाइजरी जारी की गई है। उन्होंने कहा कि मनाली के पर्यटक स्थलों जैसे सोलांग, ब्यास कुंड, नेहरू कुंड, गुलाबा और मरही के आसपास के बर्फीले इलाकों में भी जाने से बचना चाहिए। कुल्लू प्रशासन ने निवासियों को किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए घर के अंदर रहने की सलाह दी है।

कश्मीर घाटी में अगले 72 घंटे खराब रहेगी स्थिति

श्रीनगर। कश्मीर में शुक्रवार को बर्फबारी हुई। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में रविवार तक मौसम की स्थिति समान रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, मैदानी इलाकों में हल्की और ऊंचे स्थानों पर सामान्य बर्फबारी हुई। अगले 72 घंटों तक मौसम की स्थिति खराब रहेगी और इससे हवाई और सड़क यातायात प्रभावित हो सकता है। श्रीनगर और अन्य जगहों पर शुक्रवार सुबह बहुत कम लोग अपने घरों से बाहर निकले। घर की छतें, सड़कें और खुले मैदान बर्फ की चादर से पूरी तरह ढक गए। श्रीनगर में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 1.0 डिग्री नीचे, पहलगाम में शून्य से 3.0 डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 7.5 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

दिल्ली में धुंधभरी सुबह

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह ठंडी और धुंधभरी रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, सुबह हल्का कोहरा छाया रहा। दिन में आसमान साफ रहेगा और कुहासा रहेगा। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूवानुर्मान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, लगातार ठंड की स्थिति और नम हवाओं के चलते दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 333 दर्ज किया गया। प्रमुख प्रदूषक पीएम10 और पीएम2.5 'खराब' और 'बहुत खराब' के रूप में दर्ज किए गए।

बिहार में मौसम साफ

पटना। बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार सुबह मौसम साफ और धूप खिली। इस बीच चल रही ठंडी हवा के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार को गया का न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राज्य के अन्य शहरों में पटना का शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 8.4 डिग्री और पूर्णिया का 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले 24 घंटे के दौरान बिहार के मौसम में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा और ठंडी हवाएं चलेगी। इस बीच शाम होते ही कोहरा छाएगा जो सुबह दिन चढ़ने तक बना रहेगा। पटना का शुक्रवार को अधिकतम पारा 23.0 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के आसार हैं। पटना का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved