इको हट बनेगा भीमबांध

By Independent Mail | Last Updated: May 18 2018 6:17PM
इको हट बनेगा भीमबांध

इंडिपेंडेंट मेल,मुंगेर। भीमबांध के विकास को लेकर प्रमंडलीय सभागार में प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार पाल की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक हुई। अधिकारियों को संबोधित करते हुए प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि भीमबांध मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। भीमबांध को समग्र रूप से विकसित करने में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वन प्रमंडल पदाधिकारी नीरज नारायण ने बताया कि भीमबांध में इको हट बनाए जाएंगे।

एनजीटी से हरी झंडी का है इंतजार

इसके लिए प्रस्ताव भेजा गया था। राशि स्वीकृत हो गई है। राशि उपलब्ध होते ही इको हट का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। वहीं, आठ किलोमीटर लंबी सड़क निर्माण के सवाल पर बताया गया कि राज्य सरकार और केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से एनओसी मिल गया है। एनजीटी में प्रस्ताव लंबित है। एनजीटी से हरी झंडी मिलते ही निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। भीमबांध प्रक्षेत्र में जमुई के 12 गांव और मुंगेर जिला के दो गांव आते हैं। जमुई के गांवों में विद्युतीकरण हो चुका है। इस पर आयुक्त ने कहा कि राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना से मुंगेर की सीमा में पड़ने वाले गांवों का भी विद्युतीकरण करें।

भीमबांध के विकास को लेकर हुई बैठक

इसके लिए एरियल बंच केबुल का इस्तेमाल करें। वहीं, पीएचईडी के अभियंता ने बताया कि भीमबांध क्षेत्र में पानी में आयरन होने की बात सामने आई है। ऐसे में लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए शीघ्र ही दो एचपी का मोटर, 10 हजार लीटर वाला टैंक और एक आयरन रिमूवल प्लांट लगाए जाएंगे। वहीं, भीमबांध के 55 और सोनरवा के 29 लाभुकों को इंदिरा आवास की राशि उपलब्ध करा दी गई है। जबकि, 63 लाभुकों को पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। सबसे खास बात यह है कि भीमबांध प्रक्षेत्र के 96 परिवार को 8 जीविका समूह से जोड़ा गया है। जिसमें 27 परिवार रोजगार से जुड़ गया है। बैठक में मुंगेर और जमुई के डीएम एसपी के साथ ही वन प्रमंडल पदाधिकारी, आपूर्ति, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, सामाजिक सुरक्षा, बिजली, पथ निर्माण आदि विभाग के पदाधिकारी मौजूद थे। प्रमंडलीय आयुक्त ने विभाग वार किए गए कार्यों की समीक्षा भी की।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved