कमलनाथ आज बन जाएंगे मध्य प्रदेश के मुखिया

By Independent Mail | Last Updated: Dec 16 2018 6:43PM
कमलनाथ आज बन जाएंगे मध्य प्रदेश के मुखिया

भोपाल, एजेंसी। मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री कमलनाथ आज शपथ लेंगे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उन्हें भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित भव्य कार्यक्रम में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। सूत्रों ने बताया कि उनके साथ 16 विधायक भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ ही विपक्ष के तमाम नेता और उद्योगपति भी शामिल रहेंगे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम डेढ़ बजे होगा। इसके बाद कमलनाथ तीन बजे मंत्रालय पहुंचेंगे। वह नए मंत्रालय भवन का उद्घाटन भी आज ही कर सकते हैं। पदभार संभालने के बाद वह आला प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक लेंगे। बैठक में कांग्रेस का वचनपत्र लागू करने पर चर्चा होगी। कांग्रेस किसानों की कर्जमाफी का वादा करके सत्ता में आई है, इसलिए कर्ज माफ करने के तौर-तरीकों पर विचार किया जाएगा। हालांकि, इस विषय में सूत्रों ने अलग-अलग दावा किया है। कुछ लोगों का कहना है कि कमलनाथ शपथ लेने के बाद अपने पहले संबोधन में ही कर्जमाफी की घोषणा कर देंगे, जबकि कुछ लोगों का कहना है कि किसानों को कर्जमाफी का तोहफा नए साल के पहले दिन यानी एक जनवरी-2019 को दिया जाएगा।

विपक्ष का जमावड़ा

कमलनाथ के शपथ ग्रहण में विपक्ष के तमाम नेता भोपाल का रहे हैं। ये नेता राजस्थान के नए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के शपथ-ग्रहण समारोह में भी जाएंगे। कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, एनसीपी नेता शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल, एमके स्टालिन, कनिमोझी, शरद यादव, तेजस्वी यादव, तृणमूल कांग्रेस के नेता दिनेश त्रिवेदी, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला, हेमंत शोरेन, बाबूलाल मरांडी, जयंत चौधरी के साथ ही कांग्रेस के तमाम दिग्गज शामिल रहेंगे। कार्यक्रम में तमाम उद्योगपति भी शामिल होंगे। हालांकि, मुकेश और अनिल अंबानी को निमंत्रण नहीं दिया गया है। अभी यह भी तय नहीं है कि मायावती और अखिलेश यादव आएंगे या नहीं।

अब भी विधायकों को तोड़ने में लगी है बीजेपी: दिग्विजय

कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने रविवार को भाजपा पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने भाजपा पर विधायकों को तोड़ने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अब भी भाजपा निर्दलीय, बसपा और कांग्रेस के विधायकों से संपर्क कर रही है। वह जनादेश को नकारकर अपनी सरकार बनाने की कोशिश कर रही है। दिग्विजय ने आरोप लगाया कि भाजपा ने प्रत्येक सीट पर तीन से पांच करोड़ रुपये खर्च किए हैं। 15 साल तक भाजपा सरकार में रही है, उसके बाद भी उसका पेट नहीं भरा। कुछ विधायकों से कहा गया है कि जो चाहो वह ले लो, लेकिन बीजेपी मे शामिल हो जाओ। दिग्विजय ने कांग्रेस को फिर मौका देने पर जनता का आभार जताया।

भूपेश बघेल होंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री

रायपुर। कांग्रेस पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को विधायक दल की बैठक के बाद आधिकारिक रूप से घोषणा की कि भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे। उन्होंने यह भी बताया कि बघेल सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। खड़गे ने कहा कि दो दिन पहले जब वह रायपुर आए थे, तब विधायकों ने एक स्वर में भूपेश बघेल को अपना नेता बताया था। इसके बाद बनी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस आलाकमान ने मुख्यमंत्री पद के दावेदार चारों नेताओं से चर्चा की और लंबे विचार-विमर्श के बाद आखिरकार भूपेश बघेल के नाम पर सहमति बन गई। सभी नेताओं ने अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन किया है और कांग्रेस को मजबूत करने में सभी ने अपना योगदान दिया है, इसलिए मुख्यमंत्री के नाम पर निर्णय लेने में विलंब हुआ। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जो वादा किया है, उसे पूरा करने के लिए सभी की सहभागिता जरूरी है। कांग्रेस के सभी लोग मिलकर इस जिम्मेदारी को पूरा करेंगे।

 

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved