संकल्प-पत्र किसान व व्यापारियों की जिंदगी बदलने वाला: सिंह

By Independent Mail | Last Updated: Apr 10 2019 12:02AM
संकल्प-पत्र किसान व व्यापारियों की जिंदगी बदलने वाला: सिंह

इंडिपेंडेंटमेल, भोपाल। भाजपा द्वारा जारी संकल्प-पत्र मध्य प्रदेश के भाजपा नेताओं की नजर में महज चुनावी वादा नहीं है, बल्कि देश के करोड़ों छोटे किसानों और व्यापारियों की जिंदगी बदलने का 'रोडमैप' है। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि इस घोषणा-पत्र के जरिए पार्टी ने उन लोगों को आशा की किरण दिखाई है, जो अपने बुढ़ापे की चिंता में ठीक से जी भी नहीं पाते हैं। भाजपा का यह संकल्प पत्र किसान व व्यापारियों की जिंदगी बदलने वाला है। उन्होंने कहा कि पार्टी ने देश की सुरक्षा को लेकर जो प्रावधान किए हैं, उनके आधार पर कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत वर्ष को एक सुरक्षित और स्वाभिमानी राष्ट्र बनाने की योजना पर आगे बढ़ रहे हैं।

सिंह ने आगे कहा भाजपा ने अपने घोषणा-पत्र में 60 वर्ष से अधिक आयु के छोटे व सीमांत किसान तथा छोटे व्यापारियों के लिए पेंशन की जो पहल की है, वह अभूतपूर्व है। आमदनी निश्चित नहीं होने के कारण इन दोनों ही वर्गो के लोग अपने भविष्य के लिए प्लानिंग नहीं कर पाते थे, लेकिन पेंशन मिलने से इन वर्गों के लोगों की भविष्य के प्रति चिंता कम होगी और वे चैन से जी सकेंगे। इसके अलावा किसान सम्मान निधि के लिए दो हेक्टेयर भूमि की सीमा खत्म करने की बात कही है, जिससे इस योजना का दायरे में सभी किसान आ जाएंगे। व्यापारियों की समस्याओं पर विचार और उनके हल के लिए राष्ट्रीय व्यापार आयोग के गठन का वादा किया गया है। किसानों की तरह व्यापारियों के लिए भी क्रेडिट कर्ड दिया जाएगा, जिससे वे मुश्किल समय का सामना आसानी से कर सकेंगे और अवसर को हाथ से जाने नहीं देंगे।

350 से ज्यादा सीटें मिलेंगी: भार्गव

विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा कि यह लोकतांत्रिक इतिहास का पहला ऐसा घोषणा-पत्र है, जिसमें छह करोड़ लोगों की राय ली गई है। देश में कोई भी ऐसा दल नहीं जिसने इतने लोगों की राय लेकर घोषणा-पत्र बनाया हो। लोकसभा चुनाव भाजपा सभी वर्गों के कल्याण के लिए लड़ने जा रही है। किसान, गरीब, व्यापारी हर वर्ग की बात इस घोषणा-पत्र में है। इसीलिए इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 350 से ज्यादा सीटें मिलेंगी।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved