अच्छी शेव चहिए तो हमेशा ध्यान रखें ये बातें, नही होंगे कभी भी इंफेक्शन

By Independent Mail | Last Updated: Apr 7 2019 2:05AM
अच्छी शेव चहिए तो हमेशा ध्यान रखें ये बातें, नही होंगे कभी भी इंफेक्शन

शेव करते समय छोटी-छोटी गलतियां न सिर्फ त्वचा को खराब कर सकती हैं, इंफेक्शन का कारण भी बन जाती हैं। चेहरे की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है पुरुषों को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि शेव करने का सही तरीका क्या होता है। लंबे समय तक लगातार शेव करने से त्वचा पर कई तरह के दाग-धब्बे हो जाते हैं और त्वचा खराब हो जाती है। लगातार गलत तरीके से शेविंग करने से त्वचा एक समय बाद ढीली और काली पड़ जाती है। ऐसे में आपको शेविंग से पहले और बाद में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

शेविंग से पहले क्या करें

शेविंग से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धुलना बहुत जरूरी है। इसके लिए अगर हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं तो दाढ़ी बनाते समय जलन कम होती है और शेव भी आसानी से और स्मूथ बनती है। हल्के गुनगुने पानी से चेहरे का तैलीयपन निकल जाता है और डेड स्किन सेल्स भी साफ हो जाती हैं। अगर शेव के समय जलन ज्यादा होती है या दाढ़ी बहुत हार्ड है तो शेव से पहले गर्म पानी में भीगे तौलिए से दाढ़ी को पांच मिनट तक मुलायम कर लें।

जलन हो, तो बदल दें रेजर

शेविंग करते समय इनग्रोन बालों के कारण कट्स या रेजर बंप लग जाते हैं। अगर शेविंग करने से त्वचा पर जलन महसूस हो तो समझें कि आपका रेजर सही नहीं है। मैनुअल रेजर से क्लोजर शेव बनती है क्योंकि इसमें ब्लेड बहुत नजदीक होते हैं, जिससे त्वचा में खुजली या जलन हो सकती है। अगर आपके रेजर बंप होते हैं तो आप इलेक्ट्रिक रेजर का इस्तेमाल करें, जिससे क्लोज शेव नहीं मिलती पर इससे जलन नहीं होती। इलेक्ट्रिक हो या मैनुअल, जो सही लगे, उसी रेजर का इस्तेमाल करें।

ऐसे करें शेव

ध्यान रखें, जहां से बाल उग रहे हों, वहीं से शेविंग करें। दाढ़ी हमेशा ऊपर से नीचे की ओर बनाएं क्योंकि बाल इसके विपरीत दिशा में निकलते हैं। अगर आप चिकनाई के चक्कर में उल्टी दिशा में दाढ़ी बनाते हैं तो इससे आपकी त्वचा छिलने का डर रहता है और त्वचा खुरदुरी हो सकती है। इसके अलावा रेजर को आराम से चलाना चाहिए। शेविंग में जल्दबाजी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। शेविंग के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धुलना चाहिए और आफ्टर शेव लगाना चाहिए। शेव के बाद गर्म पानी का इस्तेमाल सही नहीं है। अगर आप विपरीत दिशा में शेविंग करेंगे तो त्वचा में जलन व कट्स लगने की आशंका बढ़ जाएगी। कट्स से खून निकल रहा है तो फिटकरी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो शेव करते समय एल्कोहॉल फ्री टोनर या ए्ट्रिरंजेंट का ही इस्तेमाल करें। 

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved