आपके किचन में भी होनी चाहिए ये 5 तरह की चाकू

By Independent Mail | Last Updated: Jan 10 2019 11:26PM
आपके किचन में भी होनी चाहिए ये 5 तरह की चाकू
कई बार हमें किचन में काम करते वक्त जरूरत से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और वक्त भी अधिक लगता है क्योंकि हमारे पास सही तरीके का चाकू नहीं होता। चाकू, किचन में इस्तेमाल होने वाली चीजों का सबसे अहम हिस्सा है और कई बार तो हम एक ही तरह की चाकू से हर तरह का काम कर रहे होते हैं, यह जाने बिना के वह चाकू उस काम के लिए बना है या नहीं। अलग-अलग तरह के चाकू न सिर्फ मशहूर शेफ्स की जरूरत होती है बल्कि रेग्युलर कुकिंग के दौरान भी काम आसान बनाने के लिए आपको एक से ज्यादा तरह के चाकू की जरूरत होती है। लिहाजा आपके किचन में भी जरूर होने चाहिए ये 5 तरह के चाकू...
पेयरिंग नाइफ
  • पेयरिंग नाइफ छोटा होता है लेकिन उसकी ब्लेड बहुत धारदार होती है। इसका साइज छोटा है और आप इसे बड़ी आसानी से हैंडल कर सकते हैं और किचन में मल्टीपल टास्क परफॉर्म कर सकते हैं जैसे- फलों और सब्जियों को जल्दबाजी में छीलना, सेगमेंटिंग करना आदि। पेयरिंग एक मल्टीपरपस नाइफ है जो आपके किचन को परफेक्ट बनाता है।
फिलेट नाइफ
  • जैसा की नाम से पता चल रहा है कि अपनी फ्लेक्सिबिलिटी की वजह से आप मांस के टुकड़े को काटने और बारीक करने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। खासतौर पर इसका इस्तेमाल मछली को काटने में किया जाता है। पतले ब्लेड की वजह से आप इस चाकू की मदद से मछली को बारिकी से काटकर उसमें से हड्डियां निकाल सकते हैं। अगर आपको सीफूड खासतौर पर फिश खाना और पकाना पसंद है तो आपके घर में फिलेट नाइफ जरूर होना चाहिए।
शेफ्स नाइफ
  • इसका नाम भले ही शेफ्स नाइफ हो लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि इसे सिर्फ शेफ इस्तेमाल करते हैं या फिर बड़े रेस्तरां में ही इनका यूज होता है। यह सबसे कॉमन किचन नाइफ है और हर किचन में आपको एक शेफ नाइफ जरूर मिल जाएगा। हर दिन के कामों में इस्तेमाल होने वाला यह बेस्ट चाकू है। डाइसिंग, स्लाइसिंग, चॉपिंग और मिन्सिंग के लिए इस चाकू को बेस्ट माना जाता है। छोटे चाकू की तुलना में इसका बड़ा ब्लेड कटिंग को सेफ भी बनाता है।
ब्रेड नाइफ
  • हर बेकरी और रेस्तरां में आपने ब्रेड नाइफ जरूर देखा होगा। यह एक लंबा और चौकोर आकार के ब्लेड वाला नाइफ है और ब्रेड के लोफ को काटने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। ब्रेड को तोडऩे और क्रश करने की बजाए यह चाकू ब्रेड को बड़ी आसानी से काटता है और यह एक वर्सेटाइल चाकू की तरह काम करता है। आप चाहें तो ब्रेड के साथ-साथ आप इसका इस्तेमाल फलों को काटने और पीच जैसे फल का छिलका काटने में भी यूज कर सकते हैं।

क्लीवर नाइफ

  • अगर आपको घर में मीट बनाना पसंद है तो आपके किचन में क्लीवर नाइफ का होना बेहद जरूरी है क्योंकि मीट को टुकड़ों में तोडऩे और छोटे-छोटे पीस में काटने में क्लीवर नाइफ बहुत काम आती है। इस चाकू का ब्लेड भारी और चौकोर आकार का होता है जो मीट को डैमेज किए बगैर आसानी से काटता है।
image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved