स्किन के लिए फायदेमंद है रेड वाइन, चेहरे पर ऐसे करें यूज

By Independent Mail | Last Updated: Jan 11 2019 8:16PM
स्किन के लिए फायदेमंद है रेड वाइन, चेहरे पर ऐसे करें यूज
यह तो हम सब जानते हैं कि रेड वाइन पीने से मूड अच्छा रहता है और आप तनाव को दूर रख सकते हैं। यह आपके दिल के लिए तो हेल्दी है ही शरीर के बाकी कई अंगों को भी हेल्दी रखने में मददगार है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेड वाइन एक अच्छा ब्यूटी प्रॉडक्ट भी है। त्वचा पर रेड वाइन का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन चमकती-दमकती हुई नजर आएगी। रेड वाइन अंगूर से बनता है जिसमें रेवराट्रोल नाम का ऐंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है। रेवराट्रोल अच्छा ऐंटी-एजिंग है। आप चाहें तो ऐलोवेरा जेल, फेस पैक, फेस स्क्रब या मुल्तानी मिट्टी के साथ रेड वाइन का भी चेहरे पर क्लिन्जर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
रेड वाइन से फेशियल करने के फायदे
 
चमकदार त्वचा
  • रेड वाइन में कई ऐंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा को चमकदार और साफ करने का काम करते हैं। शायद यही वजह भी है कि बीते कुछ समय में रेड वाइन से फेशियल कराने का चलन बढ़ा है।
बढ़ती उम्र के लक्षणों को करे कम
  • रेड वाइन त्वचा के लचीलेपन को खोने नहीं देता, जिससे बढ़ती उम्र के लक्षण कम नजर आते हैं। इससे चेहरे पर बारीक रेखाएं, झुर्रियां और दाग-धब्बे नहीं होते।
मुहांसों की समस्या होगी दूर
  • रेड वाइन से फेशियल करने का एक बड़ा फायदा यह भी है कि इससे चेहरे पर मौजूद कील-मुंहासों के दाग दूर हो जाते हैं और उनके दोबारा होने का खतरा भी कम हो जाता है।
टैनिंग दूर करने के लिए
  • यह चेहरे पर मौजूद टैनिंग को बहुत आसानी से दूर कर देता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ऐल्कॉहॉल, त्वचा पर मौजूद गंदगी को साफ करने में सहायक है। इससे त्वचा एक ही टोन की नजर आती है।
डेड स्किन की सफाई
  • आप चाहें तो रेड वाइन को अंगूर के छिलकों के साथ मैश करके, स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे डेड स्किन साफ हो जाएगी।
image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved