रूखे और उलझे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को

By Independent Mail | Last Updated: Feb 21 2019 11:35PM
रूखे और उलझे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को

खूबसूरत और घने बालों की चाहत तो हर किसी की होती है, लेकिन इसके लिए बालों की एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है। आजकल बाल कई कारणों से रुखे होकर उलझने लगते हैं। ऐसे में बालों को मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। बहुत से लोगों को लगता है फ्रिजी हेयर यानी उलझे हुए बाल एक नैचरल टेक्सचर है, लेकिन हम आपको बता दें कि बालों की पर्याप्त देखभाल न करने से बाल उलझते हैं और ड्राई हो जाते हैं। जब भी बाल डिहाइड्रेटेड होते हैं तो फ्रिजी हो जाते हैं। इसके अलावा हवा में ज्यादा नमी से भी बाल फ्रिजी हो जाते हैं। यहां हम आपके लिए रुखे और उलझे बालों से छुटकारा पाने के नैचरल तरीके लेकर आए हैं जिन्हें आपको जरूर ट्राई करना चाहिए...

अंडा और बादाम का तेल

बादाम का तेल आपके बालों की कडिशनिंग का काम करता है, तो वहीं अंडा डैमेज बालों को रिपेयर करता है। फ्रिजी बालों से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में बादाम का तेल और अंडा अच्छी तरह से तब तक मिक्स करें जब तक कि एक स्मूद पेस्ट न बन जाए। अब इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह से लगाएं। बालों को ऐसे ही 40 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बाल को नॉर्मल पानी से धो लें। बाल धुलने के लिए बिना सल्फेट वाला शैंपू और कंडिशनर यूज करें। इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

योगर्ट और ऐवकाडो

ऐवकाडो में भरपूर मात्रा में विटमिन B और विटमिन E पाया जाता है जो बालों को नरिशमेंट देता है। वहीं योगर्ट बालों की कंडिशनिंग करके बालों को क्लीन-अप करता है। इन दोनों के मिश्रण को बनाने के लिए एक कटोरी में इन दोनों सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को बालों पर 45 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर बालों को धोलकर शैंपू और कंडिशनर यूज करें।

विटमिन E और कोकोनट ऑइल

विटमिन E ऐंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और डैमेज बालों को रिपेयर करने का काम करता है। कोकोनट में हीलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है और कोकोनट ऑइल बालों की कंडिशनिंग करने के साथ-साथ बालों को नरिश भी करता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए विटमिन E ऑइल को ऑर्गेनिक कोकोनट ऑइल में मिक्स करें। आप चाहें तो इस मिश्रण को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके भी रख सकती हैं। अपने बालों की लंबाई के अनुसार इस पेस्ट का कुछ मिश्रण लें और पूरे बालों पर लगाएं। स्कैल्प को सही तरह से मसाज करें। इस मिश्रण को आप बालों में हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं।

बादाम का तेल और मेयोनीज

मेयोनीज और बादाम के तेल का हेयर मास्क बालों को नरिशमेंट देने के साथ ही मजबूती भी देता है। फ्रिजी हेयर से छुटकारा पाने के लिए उपयोग में आने वाले बेस्ट मास्क में से यह एक है। यह बालों को नमी देकर फ्रिजी हेयर्स को सही करता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 1/4कप मेयोनीज और 1/3 कप प्योर आमंड ऑइल और दो अंडों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स करके अच्छा पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह से लगा लें। कुछ देर ऐसे ही छोड़ने के बाद शैंपू और कंडिशनर से बालों को धो लें। हफ्ते में दो बार इस मिश्रण का उपयोग जरूर करें।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved