क्या आप भी बेबी वाइप्स यूज करती हैं, ये बातें जान लें

By Independent Mail | Last Updated: Jan 9 2019 9:31PM
क्या आप भी बेबी वाइप्स यूज करती हैं, ये बातें जान लें

नवजात बच्चे से लेकर 2-3 साल तक के बच्चे की नियमित साफ-सफाई के लिए कपड़ा इस्तेमाल करने की बात अब गुजरे जमाने की बात हो चुकी है और ज्यादातर मांएं अब बच्चे के लिए बेबी वाइप्स का ही इस्तेमाल करती हैं। बच्चा का चेहरा साफ करने से लेकर उनके बट तक की सफाई के लिए वाइप्स का ही इस्तेमाल किया जाता है और बेबी वाइप्स अब बच्चों की जरूरत के सामान का सबसे अहम हिस्सा बन गया है।

कई वरायटी के वाइप्स हैं मौजूद

  • इतना ही वाइप्स की ढेरों वरायटी भी मार्केट में अवेलेवल है। ट्रैवल पैक, होम पैक, सेंटेड, अनसेंटेड, ऐलोवेरा वाइप्स, वन टाइम कंटेनर, रिफेलेवल आदि कई तरह के वाइप्स बाजार में मिल रहे हैं। वाइप्स खरीदते वक्त वैसे तो वही बातें ध्यान में रखी जाती हैं तो डायपर खरीदते वक्त, बावजूद इसके वाइप्स से जुड़ी कुछ बातों के बारे में जानना जरूरी है...

पैकेजिंग

  • जब आपके घर में बच्चे का जन्म होता है तो आपको पता होता है कि अब अगले कुछ सालों तक आपको वाइप्स की बहुत जरूरत पडऩे वाली है। ऐसे में आपको रीयूजेबल प्लास्टिक कंटेनर वाले वाइप्स खरीदने चाहिए। साथ ही आप चाहें तो बड़े रीफिल पैक वाले वाइप्स भी खरीद सकते हैं ताकि आप उन्हें बार-बार रीस्टॉक कर सकें और पैसे बचा पाएं।

वाइप्स को फ्लश न करें

  • डायपर की ही तरह वाइप्स को भी आपको भूल से भी फ्लश नहीं करना चाहिए। अगर आपने वाइप्स को फ्लश कर दिया तो टॉइलट के प्लम्बिंग सिस्टम में गड़बड़ी हो सकती है। अगर आप इन्हें फ्लश करना ही चाहते हैं तो पैक पर डीटेल देखकर ऐसे वाइप्स खरीदें जिन्हें फ्लश किया जा सके। आमतौर पर ऐसे वाइप्स बाजार में कम बिकते हैं।

जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल

  • आप इस बात पर भरोसा करें चाहें न करें लेकिन हर बार डायपर बदलते वक्त वाइप्स भी यूज करना जरूर नहीं है। वाइप्स में केमिकल होता है लिहाजा बार-बार बच्चे की स्किन पर केमिकल यूज वाले वाइप्स इस्तेमाल करने की बजाए गीला कपड़ा यूज कर सकते हैं या फिर पानी से बच्चे की सफाई कर सकते हैं।

नॉन-सेंटेड वाइप यूज करें

  • सेंटेड वाइप्स की जगह नॉन-सेंटेड वाइप्स यूज करने की आदत डालें क्योंकि बहुत से बच्चों की वाइप्स से निकलने वाली सुगंध पसंद नहीं होती और बच्चे इरिटेट महसूस करने लगते हैं। साथ ही खुशबू का मतलब है और ज्यादा केमिकल यूज। लिहाजा कम से कम वाइप्स यूज करें और वह भी बिना खुशबू वाला।
image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved