स्वच्छ जीवन के लिए पौधरोपण करें: सांसद

By Independent Mail | Last Updated: Jul 3 2018 11:33PM
स्वच्छ जीवन के लिए पौधरोपण करें: सांसद

एजेंसी, जमशेदपुर। सांसद विद्युतवरण महतो ने कहा कि आनेवाली पीढ़ी और वर्तमान पीढ़ी स्वच्छ आबोहवा में सांस ले सके और स्वस्थ जीवन जी सके, इसके लिए बड़े पैमाने पर पौधरोपण करना जरूरी है। झारखंड के वन क्षेत्र की अनूठी बात यह है कि यहां विभिन्न तरह के फलदार पेड़-पौधे बड़ी संख्या में हैं। सांसद विद्युतवरण महतो सोमवार को जमशेदपुर प्रखंड के बड़ाबांकी में आयोजित नदी महोत्सव सह वृहद पौधरोपण अभियान के जिलास्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर 9 हजार पौधे रोपे गए। प्रशासनिक पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, छात्र-छात्राओं तथा अन्य लोगों ने पौधे लगाए।

मुख्यमंत्री की सोच है हरित झारखंड बने

उपायुक्त अमित कुमार ने कहा कि स्वर्णरेखा नदी को सुरक्षित रखना एवं उसके तटवर्ती भूमि-अपरदन को बचाना बड़ी चुनौती है। उसी के तहत स्वर्णरेखा के किनारे एक लाख से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। पूरे माह विभिन्न स्थलों पर जिले में 10 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच है कि नया झारखंड हरित झारखंड बने और इस सपने को साकार करने में आप सभी अपनी भूमिका सुनिश्चित करनी होगी। पिछले वर्ष जिले में दो लाख 19 हजार पौधे लगाए गए थे।

नदी महोत्सव का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण

जमशेदपुर के वन प्रमंडल पदाधिकारी सबा आलम अंसारी ने कहा कि औद्योगीकरण एवं शहरीकरण से पर्यावरण को बचाने के लिए जरूरी है पौधरोपण करना। स्वर्णरेखा नदी की 17 किलोमीटर लंबाई में एक लाख 2 हजार पौधे लगाए जाएंगे।

ये थे मौजूद

विधायक रामचंद्र सहिस, डीडीसी बी माहेश्वरी, एसडीएम माधवी मिश्रा, बीडीओ पारूल सिंह, सीओ महेश्वर महतो, झारखंड राज्य खादी बोर्ड के सदस्य कुलवंत सिंह बंटी सहित अन्य।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved