झारखंड को मेडिकल हब के रूप में विकसित करेंगे: रघुवर दास

By Independent Mail | Last Updated: Mar 17 2018 12:16PM
झारखंड को मेडिकल हब के रूप में विकसित करेंगे: रघुवर दास

 

इंडिपेंडेंट मेल, धनबाद। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि स्वस्थ, शिक्षित एवं खुशहाल झारखंड का निर्माण राज्य सरकार की प्राथमिकता है और राज्य को मेडिकल हब के रूप में विकसित किया जायेगा ताकि लोगों को चिकित्सा एवं शिक्षा के लिए राज्य से बाहर नहीं जाना पड़े।

मुख्यमंत्री ने धनबाद में एशियन ग्रुप की परियोजना पर हुये एमओयू के बाद बने एक अस्पताल के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2022 तक झारखण्ड राज्य को स्वास्थ्य सुविधा एवं चिकित्सा के क्षेत्र में अग्रणी राज्यों की श्रेणी में लाकर खड़ा करना सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि जल्द ही धनबाद में सदर अस्पताल भी बनाया जाएगा। राज्य के सरकारी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टरों एवं नर्सों की नियुक्ति की जा रही है। राज्य को मेडिकल हब के रूप में विकसित करना है, इसके लिए सरकार द्वारा मेडिकल पॉलिसी भी बनायी गई है। मेडिकल सेक्टर के विकसित होने से रोजगार का सृजन भी होगा।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इसी वर्ष तीन नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किये जा रहे हैं। जल्द ही गुमला, जामताड़ा, इटकी, चाईबासा एवं साहेबगंज में नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना की जाएगी। इन कॉलेजों के स्थापित होने से डॉक्टरों एवं नर्सों की कमी भी पूरी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई संस्थान अगर मेडिकल कॉलेज खोलना चाहती है तो 50 सीटों वाले मेडिकल कॉलेज खोलने पर सरकार 20 करोड़ रूपये का अनुदान देगी। 100 सीटों वाले कॉलेज पर 30 करोड़ अनुदान देगी। ये अनुदान राशि किश्तों में दी जाएगी। अस्पताल खोलने पर जमीन मूल्य का 50 प्रतिशत अनुदान सरकार देगी।

 

दास ने कहा कि पीपीपी मोड में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए निवेशकों को आकर्षित किया जा रहा है। मेडिकल टूरिज्म के माध्यम से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि टाटा ट्रस्ट द्वारा जल्द ही रांची में कैंसर अस्पताल खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि धनबाद में स्थापित एशियन द्वारका दास जालान सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल विश्वस्तरीय अस्पताल है। आधुनिक उपकरणों से लैस इस अस्पताल में न्यूरो, कार्डियल और सुपर स्पेशियलिटी की सुविधाएं उपलब्ध होगी और इसके साथ ही गरीबों के भी इलाज में खास ध्यान रखा जाएगा। उल्लेखनीय है कि पिछले साल इस प्रोजेक्ट पर राज्य सरकार के साथ एशियन ग्रुप का एमओयू हुआ था। यह अस्पताल 50 करोड़ की लागत से बना है।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved