सभी वर्गों के विकास का बजट-रघुवर दास

By Independent Mail | Last Updated: Feb 14 2018 2:38PM
सभी वर्गों के विकास का बजट-रघुवर दास
इंडिपेंडेंट मेल, रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली द्वारा लोकसभा में पेश वर्ष 2018-19 का बजट को गरीब, किसान ,महिलाओं और समाज के सभी वर्गों के समेकित विकास का बजट बताया है। उन्होंने कहा कि इस बजट में किसानों का कल्याण, ग्रामीण विकास, कृषि और गरीब का विकास शामिल हैं। अनुसूचित जनजाति के विकास के लिए बजट में 39,135 करोड़ रु का आवंटन किया गया है जो ये दर्शाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदिवासी समाज की बेहतरी के लिए लगातार प्रयासरत हैं।
 
रघुवर दास ने कहा कि अब देश के किसी भी गरीब पर बीमारी के इलाज का बोझ नहीं पड़ेगा। केंद्र सरकार ने 10 करोड़ गरीब परिवारों का 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा करवाने का ऐलान किया है। ये दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य कार्यक्रमों में से एक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये एक अभूतपूर्व फैसला है। उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया जाना महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम है। जबकि स्वच्छता मिशन के तहत 6 करोड़ शौचालय बने, 2018-19 में 2 करोड़ नए शौचालयों का निर्माण होगा।
 
देश के चार करोड़ घरों को बिना किसी शुल्क के बिजली कनेक्शन से जोड़ा जा रहा है। बिजली आने से गरीबों की जिंदगी में अभूतपूर्व बदलाव आएगा। 2022 तक देश के हर गरीब के पास अपना घर होगा।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं के लिए संगठित क्षेत्र में 70 लाख नई नौकरियां सृजित होगीं।  सरकार का ध्यान स्वरोजगार पर भी होगा। वहीं छोटे उद्योगों के लिए मुद्रा योजना के तहत 3 लाख करोड़ देने का प्रस्ताव है, इससे न सिर्फ युवाओं को नई शुरूआत करने का मौका मिलेगा, बल्कि देश से बेरोजगारी भी घटेगी। मुख्यमंत्री ने बजट में महिलाओं के सेल्फ हेल्प ग्रुप के लिए 75 हजार करोड़ रुपए की राशि रखने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे करोड़ों महिलाओं के लिए आशाओं के नए द्वार खुलेंगे।
 
image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved