'बर्ड फ्लू' को लेकर स्वास्थ्य विभाग उदासीन

By Independent Mail | Last Updated: Feb 11 2019 1:24PM
''बर्ड फ्लू'' को लेकर स्वास्थ्य विभाग उदासीन
  • सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में जांच के इंतजाम नहीं

इंडिपेंडेंट मेल, धनबाद। बोकारो में बर्ड फ्लू (एच5एन1) की पुष्टि हुई है। संक्रमण से फैलने वाली इस बीमारी को लेकर पूरे राज्य में अलर्ट घोषित किया गया है। लेकिन धनबाद का स्वास्थ्य महकमा मरीज मिलने का इंतजार कर रहा है। जिले का सबसे बड़ा अस्पताल पीएमसीएच में न तो बर्ड फ्लू की जांच के इंतजाम है और न ही बीमारी से ग्रसित मरीज के इलाज की सुविधा है। सामान्य तौर पर इस तरह के संक्रामक रोगों की जांच व इलाज के लिए वैक्सीन सरकार की ओर से उपलब्ध कराया जाता है। अस्पताल में वैक्सीन नहीं है। ऐसे में अलर्ट के बावजूद प्रबंधन ने अब तक सरकार से वैक्सीन की मांग तक नहीं की है। अस्पताल अधीक्षक डॉ. एचके सिंह ने कहा कि व्यस्तता के कारण शनिवार को पत्र नहीं लिखा गया, अब सोमवार को पत्र लिखकर वैक्सीन उपलब्ध कराने का आग्रह विभाग से किया जाएगा।

बोकाराे और गोड्डा में हाई अलर्ट जारी

बोकारो और गोड्डा में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने के बाद जिले में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। पशुपालन विभाग के निदेशक चितरंजन कुमार ने जिला पशुपालन अधिकारी को पत्र लिख कर बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए सतत निगरानी करने का आदेश दिया है। इस मामले को लेकर उन्होंने प्रति दिन प्रतिवेदन भेजने को कहा है। पत्र मिलने के बाद पशुपालन विभाग सक्रिय हो गया है। जिला पशुपालन अधिकारी सिद्धार्थ कुमार जायसवाल ने सभी प्रखंड पशुपालन अधिकारी को पत्र लिख पक्षियों की मृत्यु एवं आक्रांत होने की स्थिति में रिपोर्ट देने को कहा है। उन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में बर्ड फ्लू को लेकर लोगों को जागरूक करने और सावधानी बरतने को भी कहा है। पशुपालन विभाग की ओर से एक टीम गठित कर क्षेत्र में जांच करने का निर्देश दिया गया है।

अफवाहों के कारण कारोबार पर असर

टुंडी के पोल्ट्री फाॅर्म संचालक संतोष महतो व फिरोज अंसारी ने बर्ड फ्लू से इनकार किया है। बताया कि अब तक फाॅर्म में इसके लक्षण देखने को नहीं मिले हैं। महराजगंज में पोल्ट्री फाॅर्म चला रहे दुर्योधन मंडल ने भी बर्ड फ्लू की आशंका से इनकार किया है। संचालकों ने बर्ड फ्लू से अधिक अफवाह के कारण परेशानी होने की बात कही। संभावना जताई कि निश्चित रूप से बात फैलने पर कारोबार में परेशानी बढ़ जाएगी। जबकि बाजार में शनिवार को बर्ड फ्लू के कारण कारोबार प्रभावित होने की बात दुकानदारों ने की। हीरापुर के चिकेन व्यवसायी सर्फुद्दीन अंसारी ने बताया कि ग्राहकों की संख्या कम हुई है।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved