शेपवियर पहनने से आप हो सकते हैं बीमार

By Independent Mail | Last Updated: Mar 5 2019 1:40AM
शेपवियर पहनने से आप हो सकते हैं बीमार

छरहरा फिगर और स्लिम कर्वी लुक हर लड़की खूबसूरत लड़की की चाह होती है, लेकिन कई लड़कियां अट्रैक्टिव दिखने के लिए और बॉडी फैट छिपाने के लिए शेपवियर का इस्तेमाल करती हैं। शेपवियर न सिर्फ बॉडी की कमियों को छुपाता है बल्कि ये आजकल कई लड़कियों के कॉन्फिडेंस को भी बढ़ा रहा हैं। लेकिन आपकी खूबसूरत दिखने की ये आदत आपकी बीमार भी बना सकता है। जी हां, ज्यादा देर तक शेपवियर पहनने से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसकी कसावट की वजह से आपको मांसपेशियों के दर्द से लेकर इंफेक्शन तक से जूझना पड़ सकता है। आइए जानते है। क्या-क्या समस्याएं आपको हो सकती हैं।

  • डाइजेशन में समस्या बॉडी शेपर पहनने से पेट के आसपास की जगह पर दबाव बनने लगता है। इसकी वजह से आतंरिक अंगों पर दबाव के साथ ही खिंचाव महसूस होने लगता है। जिसकी वजह से शरीर में मौजूद एसिड ग्रासनली में पहुंच सकता है और इससे अपच और हार्टबर्न की समस्या हो सकती है।
  • बॉडी पॉश्चर हो सकता है खराब बॉडी शेपर पहनने से न सिर्फ आपको चलने-फिरने में परेशानी पैदा करते हैं बल्कि इससे आपके बॉडी शेप और पॉश्चर पर भी असर पड़ता है।
  • सांस लेने में दिक्कत बॉडी शेपर बहुत ज्यादा टाइट होते हैं, इनको पहनने से कई बार सांस लेने में दिक्कत होती है और ये बेहोशी की वजह तक बन सकती है। लंबे समय तक पहनने की वजह से ये ब्लड सर्कुलेशन पर भी प्रभाव डालता है।
  • मांसपेशियों पर प्रभाव लंबे समय तक बॉडी शेपर पहनने से रीढ़ की हड्डी, पेट और कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियां कमजोर हो जाती है। इसके अलावा पेट, कमर और पैरों में दर्द हो सकता है। यह आपके नर्व को कम्प्रेस कर सकता है और आपके थाइ को नम्ब कर सकता है।
image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved