अपनी पेट की चर्बी को करें इन पांच तरीकों से कम

By Independent Mail | Last Updated: Apr 5 2019 9:38PM
अपनी पेट की चर्बी को करें इन पांच तरीकों से कम
आज के दौर में हर किसी को स्लिम दिखना और फिट रहना सब चाहते है, लेकिन आज कल की भाग दौड़ की जिंदगी और लगातार कुर्सी पर बैठे रहने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि आप और आपके परिवार के सदस्य स्लिम फिट रहे, पेट की चर्बी न बड़े, तो आपको नीचे दी गई चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। 
 
ग्रीन-टी 
  • आप अपनी डाइट में ग्रीन-टी का इस्तेमाल करें। क्यों की ग्रीन-टी पेट की चर्बी को कम करने के लिए फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मेटाबॉलिज़्म को बढाकर वज़न कम करने में मदद करता है। ग्रीन-टी में मौजूद ईजीसीजी जादू का काम करता है। ग्रीन-टी से आपका मेटाबॉलिक रेट दर बढ़ सकता है और हर समय आपकी थोड़ी न थोड़ी कैलोरी कम होती रहती है। 
अजवाइन का पानी पिएं
  • पेट की चर्बी को कम करने में अजवाइन का पानी बहुत ही लाभदायक है। अजवाइन को रात भर भिगो कर उनके पानी को रोज सुबह खाली पेट पि‍ए तो यह पूरे शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा। ये आदत आपके पेट की चर्बी को कम करेगी। वजन भी घटाएगी। 
तरबूज
  • गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन बहुत लाभकारी होता है। इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है।  इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ए बी और सी पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व पेट की चर्बी कम करने के लिए काफी कारगर होते हैं। 
बादाम
  • बादाम को रात भर भिगोकर सुबह खाएं तो यह ज्यादा लाभकारी होगा। बादाम का नियमित रूप से सेवन करने से हृदय, मस्तिष्क विकार, त्वचा और बालों को स्वस्थ्य बनाने, मधुमेह, खांसी, सांस-संबंधी समस्या और एनीमिया आदि में फायदेमंद होता है। बादाम भूख को दबाने का काम करता है। साथ ही ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार है। इसमें हाई फाइबर की मौजूदगी एक लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होने देती है। ऐसे में अगर आप फैट बढ़ाने वाले स्नैक्स खाते हैं तो उसकी जगह रोस्टेड बादाम का इस्तेमाल शुरू करें। 
बीन्स
  • पेट की चर्बी को कम करने में बीन्स बहुत ही लाभदायक है। इसकी खासियत ये है कि यह लंबे समय तक आपको भूख नही लगने देता है। ऐसी स्थिति में आप बाहर की दूसरी चीजें खाने से परहेज करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर खासतौर पर बेली फैट पर असर डालता है।
image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved