वजन संतुलित रखने के लिए खास टिप्स

By Independent Mail | Last Updated: Sep 27 2018 11:26PM
वजन संतुलित रखने के लिए खास टिप्स

मोटापे के खिलाफ आपका सबसे बड़ा हथियार है स्ट्रेंथ ट्रेनिंग। ज्यादातर महिलाओं को लगता है कि यह उनके लिए नहीं है या फिर इससे उनका आकार बहुत बड़ा हो जाएगा, लेकिन सच्चाई यह है कि आप पतली हो जाती हैं, क्योंकि महिलाओं के पास बड़े मसल्स बनाने के लिए टेस्टेस्टेरॉन ही नहीं होता।

करके देखिए

  • घंटों तक साइकिलिंग, स्पिनिंग या दौड़ने से आपके मेटाबॉलिज्म पर नकारात्मक असर पड़ सकता है और आपकी मांसपेशियां घट सकती हैं। आप ज्यादा कुछ नहीं भी खातीं तो भी आपका वजन आसानी से बढ़ सकता है।
  • हर मील में प्रोटीन और सब्जियां खाएं। यदि आपके हर मील में फाइबर और अमीनो एसिड्स होंगे तो बहुत ज्यादा संभावना है कि आप दिन के अंत में चिप्स पर नहीं टूट पड़ेंगी।
  • अपने हर 25 किलो वजन के हिसाब एक लीटर पानी पिएं। पानी बहुत फायदा पहुंचाता है, जबकि लोग अक्सर प्यास को भूख समझ बैठते हैं।
  • कम से कम आठ घंटे सोएं क्योंकि तनावग्रस्त शरीर एक्सरसाइज नहीं कर सकता। जब हम कम नींद लेते हैं, तो उससे तनाव ही बढ़ता है।
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