डायबीटीज में फायदेमंद हैं ये 10 लो-शुगर फ्रूट्स

By Independent Mail | Last Updated: Jan 8 2019 9:13PM
डायबीटीज में फायदेमंद हैं ये 10 लो-शुगर फ्रूट्स

हर व्यक्ति को रोज एक सीमित मात्रा में ही शुगर लेनी चाहिए लेकिन डायबीटीज के मरीजों को इस बात का खास ध्यान रखना पड़ता है। डायबीटीज के मरीजों को हमेशा चीनी और मीठी चीजों से दूर रहने को कहा जाता है और साथ ही साथ एक हेल्दी और बैलेंस्ड डायट को फॉलो करने को कहा जाता है। ज्यादातर डायबीटीज के मरीज मानते हैं कि फल खाने से भी ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है लेकिन यह पूरी तरह से केवल मिथक है, सच्चाई इससे बिल्कुल अलग है। फलों से आपको कई तरह के आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं और अगर आपको हल्की भूख लगी है तो आप इसे जरूर खा सकते हैं। इससे आपकी भूख भी खत्म हो जाएगी और ये आपकी हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है।वैसे तो ज्यादातर फलों में काफी अधिक मात्रा में शुगर पाया जाता है लेकिन कई ऐसे भी फल हैं जो कि डाइबीटीज के मरीजों को नुकसान नहीं पहुंचाते क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा काफी कम होती है। किसी भी फूड आइटम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ये तय करता है कि ये डायबीटीज के लिए सही है या नहीं। अगर आप डायबीटीज के मरीज हैं लेकिन मीठे के दीवाने हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां हम ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं जो खाने में मीठे तो लगेंगे लेकिन इससे आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा।

संतरा

  • इस विटमिन सी से भरपूर फ्रूट को जरूर खाएं। इससे आपके खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ेगा नहीं बल्कि संतुलित रहेगा। एक मीडियम आकार के संतरे में केवल 12 ग्राम शुगर और 70 कैलरी होती है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

अंगूर

  • डायबीटीज में नुकसान न पहुंचाने वाले फलों में अंगूर भी शामिल है। एक मीडियम साइज के अंगूर में केवल 9 ग्राम शुगर होता है। आप इसे ब्रेकफस्ट और स्नैक के तौर पर ले सकते हैं लेकिन ये ध्यान रखें कि इसे सीमित मात्रा में ही लें।

रसभरी

  • रसभरी में शुगर काफी कम मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा ये फल खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। एक कप रसभरी में केवल 5 ग्राम शुगर मौजूद होता है। इससे आपका पेट भी काफी समय के लिए भरा रहता है और आपकी बॉडी में ग्लूकोज का स्तर भी सामान्य रहता है।

कीवी

  • हर किसी को कीवी का मीठा और खट्टा स्वाद बेहद अच्छा लगता है। इस फ्रूट में विटमिन सी की मात्रा काफी ज्यादा होती है और शुगर की मात्रा काफी कम होती है। एक मीडियम साइज के कीवी में केवल 6 ग्राम शुगर पाया जाता है। इसलिए अगर आप डायबीटीज के मरीज है तो भी आप इसे अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

आवोकाडो

  • इस फल में शुगर की मात्रा सबसे कम होती है एक आवोकाडो में केवल 1 ग्राम शुगर होता है। ये फल डाइबीटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। यह शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को बैलेंस करता है जिससे दिल से जुड़ी बिमारियों में बचाव होता है।

पीच

  • पीच खाने में काफी मीठा लगता है लेकिन आपको यह सुनकर अचंभा लग सकता है कि इस फल में शुगर की मात्रा काफी कम होती है। एक मीडियम साइज के पीच में केवल 13 ग्राम शुगर मौजूद होता है। अगर आप डायबीटीज के मरीज हैं और आपको कुछ मीठा खाने का मन है तो बेझिझक पीच खाएं।

प्लम्स

  • ये फल हर किसी के लिए चाहे कोई डायबीटीज का मरीज ही क्यों न हो सबके लिए फायदेमंद है। इस फल में केवल 7 ग्राम शुगर पाया जाता है। इसलिए अगर आप डायबीटीज के मरीज हैं भी तो बिना किसी दिक्कत के इस फल का सेवन कर सकते हैं।

सेब

  • ये तो हम सभी लोग जानते हैं कि ऐपल जूस में काफी अधिक मात्रा में शुगर पाया जाता है लेकिन अगर इसे फल के तौर पर खाया जाए जो तो एक फल में केवल 19 ग्राम शुगर पाया जाता है। इसलिए डाइबीटीज के मरीज ऐपल खा सकते हैं लेकिन इन्हें ऐपल जूस अवॉइड करना चाहिए।

तरबूज

  • गर्मी में हर किसी का फेवरिट फ्रूट तरबूज ही होता है। ये आपकी पूरी बॉडी को हाईड्रेटेड रखता है। एक कप तरबूज में केवल 10 ग्राम शुगर मौजूद होता है। इसके अलावा इस फल में आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है।

जामुन

  • जामुन में ऐंटिऑक्सीडेंट और फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है लेकिन इसमें शुगर का स्तर काफी कम होता है। एक कप जामुन में 7 ग्राम शुगर पाया जाता है। अगर आप डाइबीटीज की चपेट में हैं फिर भी इसे एक सीमित मात्रा में खा सकते हैं।
image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved