सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाकर आपको फिट रखता है 1 कप सूप

By Independent Mail | Last Updated: Dec 30 2018 10:36PM
सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाकर आपको फिट रखता है 1 कप सूप

सर्दी के मौसम में बार-बार भूख लगने पर कुछ न कुछ खाने का दिल करता है, लेकिन बार-बार भूख लगने पर कुछ भी तला-भुना या चटर-पटर खाने से वजन बढऩे का खतरा रहता है। ऐसे में सूप सबसे बढिय़ा ऑप्शन है, जो न सिर्फ सर्दियों में वजन बढऩे से रोकता है बल्कि सर्दी, जुकाम, वायरल जैसी संक्रामक बीमारियों से भी बचाता है। इसके अलावा सूप में मौजूद पोषक तत्व बीमारियों से लडऩे के लिए शरीर की इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

पालक का सूप

पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा मिनरल्स, विटमिन और दूसरे कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर पालक एक सुपर-फूड है। सर्दियों में आप पालक का सूप पी सकते हैं। पालक में विटमिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फॉरस और जरूरी अमीनो ऐसिड भी पाए जाते हैं।

मटर का सूप

सर्दियों में मटर का सूप बहुत फायदेमंद होता है। फाइबर से भरपूर मटर का सूप पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। मटर के सूप में पोटैशियम होता है जो हमारी बंद नसों को खोलकर ब्लड सर्कुलेशन बनाए रखने में मदद करता है। इससे ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज में फायदा मिलता है। मटर में मौजूद विटमिन हड्डियों को मजबूत बनाता है। एंटी-इंफ्लेमेंटरी तत्वों के कारण आर्थराइटिस और अल्जामइर के रोगियों के लिए यह सूपर बहुत अच्छा होता है।

स्वीट कॉर्न सूप

जिन लोगों को अस्थमा या लंग्स से संबंधित कोई समस्या है तो उनके लिए ये सूप बहुत ही हेल्दी होता है। न्यूट्रिएंट्स और ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स तत्वों से भरपूर यह सूप सर्दियों में होने वाले हार्ट आर्टरीज की ब्लॉकेज को खोलता है, हाइपरटेंशन को कम कर हार्ट अटैक के खतरे को 10 प्रतिशत कम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन सर्दियों में होने वाले स्मॉग व प्रदूषण से आपकी आंखों की सुरक्षा करता है। यह आपके लंग्स को हेल्दी रखने में मदद करता है।

टमाटर का सूप

टमाटर का सूप हर किसी का पसंदीदा होता है। विटमिन सी और ए से भरपूर होने के कारण बैड कलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट आर्टिरीज में होने वाली ब्लॉकेज को दूर करता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व बॉडी फैट को कम करने में हेल्प करता है। इसमें मौजूद सेलेनियम बॉडी में ब्लड की कमी को दूर करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

वजन घटाना है तो खाने के साथ नहीं, पहले पिएं पानी

वजन कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते, लेकिन खाने से पहले पानी पीने की एक छोटी सी आदत आपको न सिर्फ वजन कम करने में मदद करेगी बल्कि सही वजन को मेनटेन रखने में भी मदद कर सकती है। खास बात यह है कि खाना खाने से पहले पानी पीने से आपके शरीर को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

खाने से पहले पिएं 1 गिलास पानी

खाना खाने से पहले पानी पिएं या बाद में इसको लेकर हर किसी का अपना विचार होता है, लेकिन साइंस में हुए शोध कुछ और बयां करते हैं। यूएस बेस्ड न्यूट्रिशनिस्ट इलाना मुरस्टाइन के मुताबिक, खाने से पहले 16 आउंस यानी करीब एक गिलास पानी पीना आपको फिट रख सकता है। इलाना की मानें तो, कुछ रिसर्च में यह सामने आया है कि खाने से पहले पानी पीने से एनर्जी इंटेक कम करता है, जो वजन कम करने में भी मदद करता है। दरअसल, कई लोग प्यास को भूख से जोड़कर देखते हैं। ऐसे में खाना खाते वक्त फूड इंटेक की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जिससे वजन बढ़ता है। इससे बचने के लिए बेहतर यही है कि आप खाना खाने से पहले करीब एक गिलास पानी पी लें।

कैसा पानी पिएं

अक्सर ये सवाल पूछा जाता है कि हमें पानी कैसा पीना चाहिए। ज्यादातर लोग गर्मी के दिनों में बहुत ज्यादा ठंडा पानी और ठंड के मौसम में गर्म पानी पीते हैं। लेकिन ये बात जान लें कि एकदम ठंडा या गर्म पानी पीने से बचना चाहिए। इससे शरीर को नुकसान होता है। शरीर के लिए सबसे अच्छा होता है- गुनगुना पानी। गुनगुना पानी खाने में मौजूद तेल को तोड़ता है और खाने को पचाने में मदद करने के साथ ही फैट को बर्न करने में भी सहायता करता है।

आज का राशिफल

मेष:आज का दिन मिश्रित फलकारक है। बड़े अधिकारी से अनबन नुकसान दायक रहेगी। क्रोध पर नियंत्रण बनाए रखें। नए संबंध से भाग्य चमकेगा। सामाजिक सम्मान मिलेगा। मित्रों के साथ लम्बी यात्रा पर जाना हो सकता है। दाम्पत्य में सरसता बनी रहेगी।

  • वृषभ:व्यापारियों को आज अनावश्यक अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। सरकारी नौकरी करने वालों को अधिकारियों के गुस्से का सामना करना पड़ सकता है। संध्याकाल के समय सामाजिक संबंध लाभदायक रहेगा। नई योजना की तरफ ध्यान दें, अचानक लाभ हो सकता है।
  • मिथुन:आज दिन के पहले प्रहर में छुटपुट लाभ की संभावना है। नौकरी व्यवसाय से जुड़े कुछ मुद्दे हल हो जाएंगे। कोई भी व्यवसाय छोटा बड़ा नहीं होता, इसी सोच के साथ जहां भी काम करने का मौका मिल रहा है, उसे स्वीकार कर लें।
  • कर्क:आज आप अपने आप में ही मस्त रहेंगे। किसी भी विरोधी की आलोचना की ओर ध्यान न देकर अपना काम करते रहें। आगे चलकर सफलता आपके कदम चूमेगी। आप अपने सामाजिक क्षेत्र में मेल-जोल बढ़ाने में कामयाब होंगे।
  • सिंह:आज शत्रुजनित षड्यंत्र, लोकपवाद से बचने का प्रयास करें। मन में किसी बात की चिंता बनी रहेगी। नई उपलब्धियां पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। सामाजिक उत्तरदायित्व भी बढ़ेगा। किसी अनजान व्यक्ति से आज लेनदेन न करें।
  • कन्या:आज कर्मोद्योग में तत्परता से लाभ होगा। स्वजनों से सुख, पारिवारिक मंगल कार्यों की खुशी होगी। रचनात्मक कार्यों में मन लगा रहेगा। विपरीत परिस्थिति उत्पन्न होने पर क्रोध पर काबू रखें। घर गृहस्थी की समस्या सुलझ जाएगी। राजकीय मदद भी मिलेगी। सूर्यास्त के समय अचानक लाभ होने के योग हैं।
  • तुला:आज आपकी पद, अधिकार की महत्वाकांक्षा अन्तर्विरोध को जन्म देगी। समस्याओं का समाधान न मिलने से मान थोड़ा परेशान रह सकता है। दूर-समीप की यात्रा का प्रसंग प्रबल होकर स्थगित हो सकता है। व्यापार में उतार-चढ़ाव का माहौल बना रहेगा।
  • वृश्चिक:आज का दिन कुछ विशेष करके दिखाने की उधेड़बुन में व्यतीत होगा। अधिकारीवर्ग से अच्छी साठ-गांठ बनेगी, इससे भविष्य में आपको फायदा होगा। किसी सरकारी संस्था से दूरगामी लाभ की पृष्ठभूमि भी आज बनेगी। निराशाजनक विचारों से बचें। शाम के वक्त संतान पक्ष से अचानक शुभ समाचार मिल सकता है।
  • धनु:किसी विशेष घटनाक्रम के अंतर्गत रुका धन आश्चर्यजनक रूप से प्राप्त हो जाएगा। इससे आज आपका विश्वास धर्म एवं आध्यात्म में बढ़ेगा। रोजमर्रा के कामों में कोताही न बरतें, अतीत के संदर्भ में अनुसंधान का लाभ मिलेगा। नए संपर्क से सितारा बुलंद होगा।
  • मकर:आज कार्यक्षेत्र में अपने से वरिष्ठ अधिकारियों से अनबन न हो, इसका विशेष ध्यान रखें। दाम्पत्य जीवन में सरसता बनी रहेगी। आपके पराक्रम वृद्धि से शत्रुओं का मनोबल टूटेगा। दिन के दूसरे प्रहर में अचानक अतिथियों का आगमन होगा। इनके स्वागत में खर्च हो सकते हैं।
  • कुंभ:आज गोचर के शुभ प्रभाव से सफलता मिलेगी। वाहन, भूमि खरीदने, स्थान परिवर्तन का सुखद संयोग भी बन सकता है। सांसारिक सुख भोग व घर गृहस्थी के उपयोग की प्रिय वस्तु खरीदी जा सकती है।
  • मीन:आज का दिन संतान से जुड़ी समस्याओं के हल करने में व्यतीत होगा। किसी प्रतियोगिता में आपकी जीत होगी। किसी खास उपलब्धि से भी आपका मन प्रसन्न रहेगा। मौसम परिवर्तन का स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

 

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved