हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए फायदेमंद है सरसों का तेल

By Independent Mail | Last Updated: Mar 5 2019 11:04PM
हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए फायदेमंद है सरसों का तेल

भारतीय रसोई में सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर सरसों का तेल हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए फायदेमंद है। जोड़ों का दर्द हो या डल स्किन, यह एक औषधि की तरह हर समस्या का समाधान करता है। आज हम आपको सरसों के तेल के कुछ ऐसे लाभ बताते हैं, जिसे जानने के बाद आप भी इस्तेमाल शुरू कर देंगे।

सरसों के तेल के गुण

1 टेबलस्पून (14 g) सरसों के तेल में 124 कैलोरी और 21% फैट होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, कैल्शियम, लोहा, विटामिन बी -6 और मैग्नीशियम जैसे गुण भी होते हैं, जो सेहत और ब्यूटी दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

सरसों के तेल की तासीर

सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका इस्तेमाल मसाज करने के लिए भी किया जा सकता है। गर्मियों में इसका इस्तेमाल कम मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

सरसों के तेल के लाभ

  • वजन घटाए
  • वजन कम करने का आसान तरीका है अपने मेटाबॉलिज्म बूस्ट करना। सरसों का तेल मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को सही बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

कैंसर से रखे दूर

  • रिसर्च द्वारा यह पता चला है कि सरसों के तेल का उपयोग करने से कैंसर होने का खतरा कम होता है। सरसों के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर की गाठ को बनने से रोकता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल करे कम

  • सरसों के तेल में पाए जाने वाले तत्व शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और साथ ही में कोलेस्ट्रॉल के संतुलन को बनाए रखते हैं। यह मोटापे, ब्लडप्रेशर, हाइपरटेंशन की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

भूख बढ़ाने में सहायक

  • अगर आपको भूख नहीं लगती है तो सरसों का तेल आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। सरसों का तेल पेट में ऐपिटाइजर के रूप में काम करता है, जिससे भूख बढ़ती है।

दमा की रोकथाम

  • सरसों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो दमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है। सर्दी हो जाने पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

  • ड्राई स्किन दूर करने के लिए नहाने से पहले अपनी त्वचा की अच्छे से मालिश करें तो त्वचा मुलायम हो जाएगी और सारा दिन रुखी त्वचा की शिकायत नहीं होगी।

नैचुरल सनस्क्रीन

  • बाजार में बिकने वाले कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है। लेकिन सरसों के तेल से बेहतर कोई सनस्क्रीन नहीं है। इसे त्वचा पर लगाकर सूरज की हानिकारक किरणों से बचा जा सकता है।

सांवलापन करे दूर

  • बेसन में नींबू का रस और सरसों का तेल मिलाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं, फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। इसके नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर चेहरे पर चमक आती है और सांवलापन भी दूर होता है।

बालों के लिए वरदान

  • सरसों के तेल में ऐसे तत्व होते हैं, जो आपके बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखते हैं। रूसी, खुजली, बालों का झड़ना जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो सरसों का तेल हल्का गुनगुना करके हल्के हाथों से बालों की जड़ों पर मसाज करें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

होंठ हाेंगे मुलायम

  • रात को सोने से पहले होठों पर दो से तीन बूंदे सरसों के तेल की लगाएं, फिर इसे ऊपर से लिप बाम से कवर कर दें। इससे एक दिन में ही आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे।

नैचुरल ग्लो

  • यह त्वचा के रूखेपन को खत्म करते हुए स्किन पर ग्लो लाता है। वहीं अगर आप त्वचा का कालापन हटाना चाहती हैं तो सरसों के तेल को दही और नींबू के रस के साथ मिला लें और इससे बाॅडी की मसाज करें, फिर साफ पानी से धो लें। इससे बॉडी पर नैचुरल ग्लो आ जाएगा।
image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved