प्रेग्नेंसी के आरंभिक महीने में लें ये डाइट

By Independent Mail | Last Updated: Feb 8 2019 9:31PM
प्रेग्नेंसी के आरंभिक महीने में लें ये डाइट

प्रेग्‍नेंसी में गर्भवती महिला के ऊपर दोहरी जिम्‍मेदारी होती है। उसके शरीर में इस समय भ्रूण अपनी जड़ें जमा रहा होता है। अगर इस समय सही पोषण न मिले तो बच्‍चा कुपोषित हो सकता है। इसके बच्‍चे पर दूरगामी असर हो सकते हैं। इसलिए गर्भवती को अपने साथ बच्‍चे के भविष्‍य का भी ख्‍याल रखना होता है। पहले महीने में गर्भवती को अपने पोषण का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। समय के साथ-साथ गर्भवती महिला को ज्‍यादा कैलरी की जरूरत पड़ेगी, लेकिन पहले महीने में उसे प्रोटीन, मिनरल और विटामिन पहले से ज्‍यादा लेने होंगे। ये प्राकृतिक स्रोत से मिलें तो बेहतर वरना डॉक्‍टरी सलाह पर इसे गोलियों और टॉनिक के रूप में लेना होगा।

फलियां और दालें 

फलियां और दालें प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत होते हैं। पेट में पल रहे बच्‍चे के संपूर्ण विकास में प्रोटीन अहम भूमिका निभाते हैं, इसलिए इनकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

फल, हरी सब्जियां

फल और हरी सब्जियों से फोलिक एसिड, आयरन और दूसरे जरूरी खनिज लवण मिलते हैं। बच्‍चे के दिमाग के विकास में इनकी बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे गेहूं, ओट, मक्‍का, ज्वार, बाजरा जैसे मोटे अनाज अगर आहार में शामिल किए जाएं तो इनसे जरूरी विटमिन मिलते हैं, जो बच्‍चे की गर्भनाल के विकास में योगदान देते हैं।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved