सेहत के लिए है फायदेमंद चीकू

By Independent Mail | Last Updated: Jan 5 2019 6:51PM
सेहत के लिए है फायदेमंद चीकू

एजेंसी, नई दिल्ली। सर्दी के इस मौसम में अपनी डायट में चीकू जरूर शामिल करें। इसे शामिल करने के पीछे वजह इसका स्वाद नहीं है बल्कि इसका सेहतमंद होना है। चीकू खाने के कई फायदे हैं। ये फल आपके अग्नाशय को मजबूत करता है, इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। इसके साथ ही साथ इसमें विटमिन सी पाया जाता है जिससे बैक्टीरियल इंनफेक्शन से होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है।

इम्प्रूव्ड डाइजेशन

ये तो हम सब जानते हैं कि फाइबर से भरपूर फलों से डाइजेशन सही होता है। इससे आंते भी स्वस्थ रहती हैं। चीकू में काफी मात्रा में डायट्री फाइबर पाया जाता है जिसका इस्तेमाल कई दवाओं को बनाने में भी किया जाता है। चीकू खाने से कब्ज में भी आराम मिलता है।

परफेक्ट एंटी-इंफ्लामेटरी एजेंट

चीकू में टैनिन की अधिक मात्रा के कारण ये एंटी -इंफ्लामेटरी एजेंट की तरह काम करता है। जिससे पेट और आंतों से जुड़ी कई समस्याओं से बचा जा सकता है। जिससे आपका पाचन तंत्र सही से फंक्शन करने में सफल हो पाता है।

जुकाम और खांसी में राहत

ठंड के समय ज्यादातर लोग सर्दी जुकाम से परेशान रहते हैं। इस समय चीकू खाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। चीकू खाने से फंसी हुई कफ या बलगम नाक के रास्ते बाहर निकल जाता है। जिससे सर्दी से राहत मिलती है।

मजबूत हड्डियां

हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे ज्यादा जरूरी कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स होते हैं। चीकू में ये सारे मिनरल्स पाए जाते हैं। इसलिए अगर हड्डियों की मजबूती बरकरार रखना है तो आज से ही चीकू खाना शुरु करें।

एंटी-ऑक्सीडेंट

चीकू में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये विटमिन ए, विटमिन ई और विटमिन सी का स्टोरहाउस माना जाता है। अगर आप चीकू खाते हैं तो आपकी स्किन हेल्दी और मॉइश्चराइज बनी रहेगी। एंटी ऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण इस फल को खाने से आप झुर्रियों से बच सकते हैं। इसके अलावा इसे खाने से बाल भी सॉफ्ट होते हैं और इनमें नमी बनी रहती है और इसके साथ ही साथ हेयर फॉल से भी राहत मिलती है।

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