सेब का जूस स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए लाभकारी

By Independent Mail | Last Updated: Mar 10 2019 8:04PM
सेब का जूस स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए लाभकारी

सेब पौष्टिक तत्वों से भरा है। ये न केवल बीमारियों से लड़ने में मदद करता है, बल्कि आपके शरीर को भी हेल्दी रखता है।

तो आइए जानते हैं के गुणों के बारे में ...

सेब फाइबर वाला फल है, इसमें प्रोटीन और विटामिन की संतुलित मात्रा होती है, लेकिन कैलोरी कम होती है। सेब का फल, रस, छिलका, मुरब्बा, आइस्क्रीम, जैम, जैली आदि के रूपों में सेवन करना स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए लाभकारी माना जाता है। सेब के जूस में कई फायदे होते हैं। इनमें से एक यह भी है कि यह शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। अगर शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाए तो इससे हृदय संबंधी कई रोग हो सकते हैं, इसलिए आप सेब अथवा इसके जूस के नियमित सेवन से स्वयं को इस बीमारी से दूर रख सकते हैं। सेब में फाइबर होता है, जो शरीर में पानी बनाए रखने की बहुत अधिक क्षमता रखता है। अत: सेब खाने से पेट भरा सा लगता है और अनावश्यक भोजन की इच्छा नहीं होती है। डाइटिंग करने वालों के लिए सेब एक उपयोगी फल है।

सेब का जूस कैंसर और ट्यूमर से बचाने में बेहद उपायोगी होता है। खासतौर पर फेफड़ों के कैंसर से बचाने में सेब के जूस का कोई तोड़ नहीं। ट्यूमर कोशिकाओं को रोकने में फ्लेवोनॉयड और फेनॉलिक एसिड को बेहद कारगर माना गया है। यह दोनों ही सेब में काफी प्रचुर मात्रा में मिल जाते हैं।

सेब के जूस में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है। यह विटामिन आंखों की रोशनी बढ़ाने में उपयोगी होता है। इसके साथ ही यह आंखों को कई संभावित बीमारियों से बचाता है। सेब स्मरण शक्ति की दुर्बलता, बेहोशी तथा चिडचिडापन अर्थात् मस्तिष्क के रोगों को दूर करने की अचूक औषधि माना गया है। मस्तिष्क व दिल की कमजोरी और घबराहट दूर करने में सेब अचूक इलाज है।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved