प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे, कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे

By Independent Mail | Last Updated: Jan 17 2019 11:10PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे, कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे
  • निवेशक सम्मेलन वाइब्रेंट गुजरात का आगाज आज

एजेंसी, गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन दिन के दौरे पर गुजरात पहुंचे। वह यहां कई कार्यक्रमाें में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को गांधीनगर में वैश्विक व्यापार प्रदर्शनी का उद‌्घाटन किया। उन्होंने साबरमती नदी के तट पर अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल का भी उद‌्घाटन किया। वह आज अहमदाबाद में वैश्विक निवेश सम्मेलन वाइब्रेंट गुजरात में शामिल होंगे। यह सम्मेलन 20 जनवरी तक चलेगा। बता दें कि यह नौवां वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन है। मोदी आज ही अहमदाबाद में वल्लभ भाई पटेल विज्ञान एवं शोध संस्थान के नए भवन का लोकार्पण करेंगे। दौरे के आखिरी दिन 19 जनवरी को मोदी केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली के मुख्यालय सिलवासा जाएंगे। यहां वह कई परियोजनाओं की नींव रखेंगे। माना जा रहा है कि मोदी की यह यात्राएं चुनावी नहीं हैं। बता दें कि अहमदाबाद में शॉपिंग फेस्टिवल दो लाख वर्गमीटर में हो रहा है। दावा है कि यह देश का सबसे बड़ा ट्रेड शो होगा। इसे दुबई फेस्टिवल की तर्ज पर मनाया जा रहा है। इसमें मॉल से लेकर फुटपाथ पर सामान बेचने वाले दुकानदारों तक को शामिल किया गया है। ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने बताया कि ट्रेड शो में 1200 स्टॉल लगाए गए हैं। पहली बार हो रही बायर-सेलर्स मीट में देश-विदेश के 1500 बायर-सेलर हिस्सा लेंगे।

राष्ट्राध्यक्षों के साथ करेंगे बैठक

वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन में दो देशों के राष्ट्रपति, चार देशों के प्रधानमंत्री और बड़ी संख्या में उद्योगपति हिस्सा ले रहे हैं। इसमें भारत के 15 और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के 11 संगठन शामिल होंगे। मोदी 18 जनवरी को अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठकें करेंगे। वह यहां उद्योग जगत के नेताओं के साथ गोलमेज सम्मेलन और गाला डिनर में भी शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दांडी कुटीर के पास लेजर शो का भी उद‌्घाटन करेंगे। यह शो राष्ट्राध्यक्षों के सम्मान में विशेष तौर पर आयोजित किया जाएगा।

पाकिस्तान नहीं होगा शामिल

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया कि इस बार वाइब्रेंट गुजरात में पाकिस्तान से कोई प्रतिनिधिमंडल हिस्सा नहीं लेगा। गुजरात वाणिज्य और उद्योग मंडल ने कहा है कि पाकिस्तान के उद्योग प्रतिनिधियों को न्योता दिया गया था, लेकिन वीजा नहीं मिलने की वजह से वह सम्मेलन में नहीं आ सकेंगे। बता दें कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने उन्हें वीजा जारी नहीं किया है।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved