खुशी है कि भारत का बंटवारा हुआ, वरना मुस्लिम लीग देश नहीं चलने देती : कांग्रेस नेता नटवर सिंह

By Independent Mail | Last Updated: Feb 10 2020 7:50AM
खुशी है कि भारत का बंटवारा हुआ, वरना मुस्लिम लीग देश नहीं चलने देती : कांग्रेस नेता नटवर सिंह

 नई दिल्ली, एजेंसी : पूर्व विदेश मंत्री एवं कांग्रेस नेता नटवर सिंह ने रविवार को कहा कि उन्हें खुशी है कि भारत का बंटवारा हुआ, नहीं तो ‘मुस्लिम लीग’ देश को चलने नहीं देती तथा ‘‘सीधी कार्रवाई के दिन’’ और भी हो सकते थे।

एमजे अकबर की किताब के लोकार्पण के दौरान नटवर सिंह ने कहा कि अगर भारत का बंटवारा नहीं हुआ होता तो मुस्लिम लीग देश को चलने नहीं देती। उन्होंने कहा कि ऐसा होता तो 'सीधी कार्रवाई के दिन' और हो सकते थे। एमजे अकबर की किताब "गांधीज़ हिंदुज्म : द स्ट्रगल अगेंस्ट जिन्नाज इस्लाम" के लोकापर्ण के दौरान नटवर सिंह ने भारत के बंटवारे के इतिहास को याद किया। मुस्लिम लीग ने अलग राष्ट्र बनाने की मांग को लेकर 'सीधी कार्रवाई' का आह्वान 16 अगस्त 1946 को किया था । जिसके बाद कोलकाता में हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच सांप्रदायिक दंगे भड़क गया था।
इस पुस्तक का लोकार्पण पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने आवास पर किया। नटवर सिंह ने कहा, ‘मेरे विचार से मुझे खुशी है कि भारत का विभाजन हुआ क्योंकि अगर भारत का बंटवारा नहीं होता तो हमें और भी ‘सीधी कार्रवाई कार्रवाई दिवस’ देखने पड़ते-- पहली बार यह मुहम्मद अली जिन्ना के जीवनकाल में 16 अगस्त 1946 को हुआ, जिसमें हजारों हिंदू कोलकाता (तब कलकत्ता) में मारे गए और फिर उसके जवाब में बिहार में हिंसा की घटनाएं हुई जिसमें हजारों मुस्लिम मारे गए।’
 
 
 
 
 
image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved