कृषि रोड मैप में ग्रामीण सड़क भी शामिल : नीतीश

By Independent Mail | Last Updated: May 27 2018 9:46PM
कृषि रोड मैप में ग्रामीण सड़क भी शामिल : नीतीश

इंडिपेंडेंट मेल, पटना। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण सड़कों के निर्माण को भी कृषि रोड मैप का अंग बनाया गया है। अगर हर गांव संपर्क से जुड़ जाएगा तो किसानों का पैदावार बाजार तक आसानी से पहुंच जाएगा और किसानों को उचित मूल्य प्राप्त हो जाएगा। हमारे कृषि रोड मैप का लक्ष्य है हमारे किसानों की आमदनी बढ़े। किसान से तात्पर्य कृषि कार्य से जुड़े हर व्यक्ति से है। मुख्यमंत्री ने आज मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित ‘संवाद’ में ग्रामीण कार्य विभाग के अंतर्गत 1,959.03 करोड़ रूपये की 2,096 पथों एवं 45 पुलों का शिलान्यास, 1,113.30 करोड़ रूपये की 1,160 पथों एवं 28 पुलों का कार्यारंभ एवं 1,097.54 करोड़ रूपये की 853 पथों एवं 60 पुलों का आज उद्घाटन रिमोट के माध्यम से किया।

ग्रामीण सड़क निर्माण में आई है तेजी

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण कार्य विभाग के द्वारा ग्रामीण सड़क निर्माण में तेजी लायी गई है। उन्होंने कहा कि हमलोगों की इच्छा है कि हरेक गांवों, बसावटों एवं टोलों को पक्की सड़क से जोड़ दें, इसके लिए तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2000 से अटल जी के समय से जिस समय मैं भी केंद्र में मंत्री था, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना शुरु की गई, यह एक महत्वपूर्ण योजना है। इसके तहत गांवों को सड़क से जोड़ने की योजना बनायी गई। जब मैंने यहां काम संभाला तो देखा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का काम केंद्र की स्वीकृत एजेंसियां ठीक से नहीं कर रही थीं, इसके लिए केंद्र से बात किया और राज्य सरकार ने जब से जिम्मेवारी उठायी तो ग्रामीण सड़कों के निर्माण में तेजी आयी।

सड़क निर्माण में हो रहा आधुनिक तकनीक का प्रयोग

मुख्यमंत्री ने कहा की पहले सड़कों के निर्माण कार्य की स्थिति काफी दयनीय थी। ग्रामीण कार्य विभाग को हमलोगों ने दुरुस्त किया। गांवों को प्रथम चरण में एक तरफ से पक्की सड़क से जोड़ा जा रहा है और बाद में जरुरत के अनुसार दूसरे तरफ से भी जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। सड़कों के निर्माण में आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। प्लास्टिक के कचरे का उपयोग सड़क निर्माण में किया जा रहा है, जिससे सड़क में मजबूती भी आ रही है। मुख्यमंत्री का स्वागत ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव विनय कुमार ने पुष्प-गुच्छ एवं प्रतीक चिन्ह भेंटकर किया। ग्रामीण कार्य विभाग पर आधारित एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा वित्तीय वर्ष 2017-18 में ग्रामीण सड़कों के निर्माण कार्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अभियंताओं एवं परियोजना प्रबंधकों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम को ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव विनय कुमार ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर विधायक सुबोध राय, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चंद्रा, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, विशेष सचिव मुख्यमंत्री सचिवालय अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह सहित पदाधिकारीगण, ग्रामीण कार्य विभाग के अभियंतागण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

image
Copyrights @ 2017 Independent NewsCorp (P) Ltd., Bhopal. All Right Reserved